ताज़ा खबर
 

सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद है दूध, बढ़ा सकता है रौनक

त्वचा को निखारने के लिए और त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध चेहरे को नमी प्रदान करता है और चेहरे की समस्याओं को भी कम करने में मदद करता है।

दूध के इस्तेमाल से त्वचा को निखारे (Source: Instagram)

त्वचा को लेकर हर कोई सतर्क और जागरूक रहता है। त्वचा को निखारने और रंगत बढ़ाने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं। कुछ लोग तो अलग-अलग तरीके के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कई बार त्वचा को नुकसान पहुंचा देता है। ऐसे में आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध के इस्तेमाल से त्वचा की खूबसूरती बढ़ती है और किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होता है। घर पर आप दूध की मदद से फेशियल कर सकते हैं। दूध में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पोषण प्रदान करता है और त्वचा को नमी प्रदान करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं घर पर मिल्क फेशियल कैसे किया जाता है।

चेहरे को साफ करें:
चेहरे को साफ करने के लिए आपको कच्चा दूध और नींबू का रस चाहिए। कच्चे दूध में नींबू का रस मिलाएं और रूई की मदद से चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। यह आपके चेहरे की गंदगी को निकाल देता है।

स्क्रब करें:
स्क्रब करने के लिए आप सबसे पहले दूध में दाल का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट की मदद से हल्के हाथों से 10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

फैस पैक लगाएं:
फैस पैक बनाने के लिए थोड़ा कच्चा दूध लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। यह पेस्ट त्वचा को इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है और त्वचा की समस्याओं को भी कम करता है।

मॉइश्चराइज करता है:
कच्चे दूध में शहद मिलाएं और इस पेस्ट से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को अच्छी तरह धो लें। यह पेस्ट चेहरे की रंगत बढ़ाता है और नमी प्रदान करता है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 10 दिन में अंडरआर्म्स का कालापन दूर कर सकता है नींबू, और भी हैं घरेलू उपाय
2 टमाटर के साथ बेसन का ये पेस्ट चेहरे के डार्क स्पॉट को कर सकता है दूर
3 बालों के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकते हैं एलोवेरा और शहद, ऐसे करना होगा इस्तेमाल
ये पढ़ा क्या?
X