ताज़ा खबर
 

क्या हेलमेट और टोपी पहनने से बढ़ जाता है गंजा होने का खतरा?

हेलमेट लगाकर बाइक चलाने वाले लोगों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि क्या हेलमेट या टोपी लगाने से बाल झड़ते हैं?

प्रतीकात्मक चित्र (Freepik.com)

हेलमेट लगाकर बाइक चलाने वाले लोगों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि क्या हेलमेट या टोपी लगाने से बाल झड़ते हैं? इस सवाल का जवाब है – हां, नियमित रूप से हेलमेट और टोपी पहनने वाले लोगों के बालों के झड़ने की आशंका काफी ज्यादा होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हेलमेट की वजह आपके बाल स्कैल्प के काफी नजदीक आ जाते हैं जिसकी वजह से उनमें घर्षण की स्थिति बनती है। इससे आपके बाल कमजोर होते हैं। साथ ही नए बालों के उगने की प्रक्रिया पर भी बुरा असर पड़ता है। इस प्रक्रिया को मेडिकल साइंस में ट्रैक्शन एलोपेसिया (traction alopecia) कहा जाता है।

ट्रैक्शन एलोपेसिया अक्सर उन लोगों में देखी जाती है जो लोग अपने बालों को काफी टाइट बांधते हैं। इसके अलावा लंबे समय से हेलमेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों में भी ट्रैक्शन एलोपेसिया की समस्या देखी गई है। ऐसे में इससे बचने के लिए जरूरी है कि हेलमेट पहनने से पहले आप कुछ बातों का ध्यान रखें। जैसे – अपने बालों को बहुत ज्यादा कसकर न बांधें। कोशिश करें कि बाल जड़ों से ज्यादा खिंचे हुए न हों। आपके बाल और हेलमेट के बीच थोड़ी दूरी हो ताकि हवा अंदर आ सके।

बैक्टीरिया भी होते हैं वजह – हेलमेट लगाने की वजह से आपके स्कैल्प में होने वाला पसीना भी आपके बालों की सेहत के लिए हानिकारक है। इसकी वजह से हेलमेट के अंदर बैक्टीरिया पनपते हैं जो बालों को कमजोर बनाते हैं। यह नए बालों की ग्रोथ पर भी बुरा असर डालते हैं। जब आप हेलमेट को इस तरह पहनते हैं कि हवा अंदर जा पाए तब ये बैक्टीरिया नहीं पनप पाते। इस विधि से ही बालों को झड़ने से रोका जा सकता है।

कैसे बचाएं बाल –

1. हेलमेट को आगे की ओर उठा रहने दें ताकि हवा का अंदर प्रवेश हो सके। इससे स्कैल्प में बैक्टीरिया नहीं पनपेंगे।

2. बालों को बहुत टाइट न बांधें। कोशिश करें कि बाल जड़ों से खिंचे हुए न हों।

3. खानपान पर भी खास ध्यान देने की जरूरत है। बालों के लिए लाभकारी फूड्स का सेवन करें।

4. हेलमेट को रोज एंटी-बैक्टीरियल लिक्विड से साफ करें। कोशिश करें कि हेलमेट के अंदर नमी न रहे।

5. समय समय पर बालों की मसाज करें। इससे सिर में रक्त प्रवाह बेहतर बनता है और नए बाल आते हैं।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App