ताज़ा खबर
 

सफेद बालों से हैं परेशान? आंवला पाउडर दिला सकता है छुटकारा, जानिये कैसे

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवला बाल और स्किन दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में आंवला पाउडर कैसे मदद करता है-

सफेद बालों के लिए आंवला का इस्तेमाल करें

सफेद बालों (White Hair) की समस्या आज के समय में काफी आम हो गई है। इसकी कही ना कही वजह खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल है। साथ ही फैशन के कारण आज के समय में लोग बालों में अधिक केमिकल वाले प्रोडक्ट्स भी लगाने लगे हैं, जिसके कारण बाल सफेद होने लगे हैं। ऐसे में सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आंवला बाल और स्किन दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में आंवला पाउडर कैसे मदद करता है-

सफेद बालों के लिए आंवला के फायदे: आंवला को अक्सर बालों के लिए और अच्छे कारणों से सुपरफूड माना जाता है। यह बालों के झड़ने को नियंत्रित कर सकता है, आपके बालों को कंडीशन कर सकता है, प्राकृतिक बालों के रंग की रक्षा कर सकता है और सफेद बालों की समस्या दूर कर सकता है।

– आयुर्वेद के अनुसार, समय से पहले बाल सफ़ेद होना पित्त के स्तर के असंतुलन के कारण होता है। आंवला पाचन तंत्र पर काम करके और एसिड-उत्पादक पित्त एंजाइम को नियंत्रित करके इसे कम कर सकता है। यह, बदले में, सफेद बालों की समस्या को कम करने में मदद सकता है।

– स्कैल्प के सेल्स को पिगमेंटेशन की अनुमति देकर आंवला आपके बालों के रंग को और भी गहरा बनाता है। यही कारण है कि आंवला पाउडर का उपयोग अक्सर हेयर डाई और अन्य कलर प्रोडक्ट्स में किया जाता है।

– यह विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है और सफेद बालों की समस्या को दूर करता है।

सफेद बालों के लिए आंवले का उपयोग कैसे करें?

आंलवा और मेथी हेयर मास्क बनाने की सामग्री:
– आंवला पाउडर: 2 चम्मच
– मेथी पाउडर: 1 चम्मच
– नारियल तेल: 3 चम्मच

बनाने का तरीका:
– सबसे पहले एक पैन में नारियल तेल गर्म करें।
– अब इसमें आंवला पाउडर और मेथी पाउडर डालें।
– गैस बंद करें और इस पेस्ट को ठंडा होने दें।
– इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं।
– अच्छी तरह मसाज करें और रातभर छोड़ दें।

इस पेस्ट को सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर इस्तेमाल करें। सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए एक बेहतर विकल्प है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 खूबसूरत और घने बालों के लिए घर पर बनाएं शैंपू, जानिए बनाने का तरीका
2 Coronavirus के कारण नहीं जा पा रही हैं पार्लर, घर बैठे ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स