ताज़ा खबर
 

बालों की समस्याएं दूर करने में काम आएगा इन तेलों का इस्तेमाल

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय आप कुछ तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तेल आपके बालों और स्कैल्प को पोषण प्रदान करते हैं।

तेलों का इस्तेमाल बालों को पोषण प्रदान करता है

धूल-मिट्टी, प्रदूषण की वजह से सभी को बालों से संबंधित समस्याओं होने लगी हैं। प्रदूषण की वजह से बाल मुंहें, बेजान और दो मुंहे होने लगते हैं। जिसे दूर कर पाना आसान नहीं होता है। बालों की इन समस्याओं को दूर करने के लिए लोग हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। मगर कई बार बालों की समस्या दूर करने की बजाय ये प्रोडक्ट स्कैल्प पर खुजली, जलन की समस्या पैदा कर देते हैं। स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं की वजह से बाल भी झड़ने लगते हैं। बालों की सभी समस्याओं को दूर करने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। बालों की समस्याओं दूर करने के लिए आप तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों की हर समस्याओं को दूर करने के लिए तेल की मदद ली जा सकती है। तो आइए आपको इन तेलों के बारे में बताते हैं।

सफेद बालों के लिए नारियल का तेल:
नारियल का तेल और करी पत्ता स्कैल्प से मृत त्वचा हटाकर पोषण प्रदान करने में मदद करता है। साथ ही इसका इस्तेमाल बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है।

बाल झड़ने से रोकने के लिए आंवले का तेल:
धूल-मिट्टी गंदगी की वजह से बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। बाल झड़ने की इस समस्या को दूर करने के लिए आंवले के तेल की मदद ली जा सकती है। आंवले के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।

डैंड्रफ के लिए बादाम तेल:
बादाम के तेल में एंटीऑक्सीडेंट,विटामिन ई, फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं जो डैंड्रफ की समस्या रोकने में मदद करते हैं। साथ ही स्कैल्प पर होने वाली खुजली को रोकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए बादाम के तेल से स्कैल्प पर मसाज करें।

शुष्क बालों के लिए आर्गन तेल:
आर्गन तेल में फैटी एसिड, विटामिन ई होता है जो शुष्क बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। साथ ही बालों को शाइनी बनाते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App