ताज़ा खबर
 

करी के पत्तों से रुक सकता है बालों का झड़ना, इन 5 समस्याओं से भी दिला सकता है छुटकारा

करी के पत्तों में विटामिन सी, फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

करी के पत्ते खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इसके अलावा बालों से जुड़ी अनेक समस्याओं को सुलझाने में भी यह अहम भूमिका निभाते हैं। करी के पत्तों में विटामिन सी, फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए, जानते हैं कि बालों की किन समस्याओं के लिए करी के पत्ते जिम्मेदार होते हैं।

बालों की वृद्धि- करी के पत्ते बालों की वृद्धि के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। कई विशेषज्ञ यह दावा करते हैं कि करी के पत्ते को पीसकर आंवला और मेथी के तेल के साथ इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों को तेजी से बढ़ाने वाले सबसे बेहतर तकनीकियों में से एक होता है।

बालों का झड़ना रोके – हर दिन 50-100 बालों का झड़ना सामान्य है। लेकिन अगर इससे ज्यादा बाल झड़ते हैं तो यह चिंता का विषय है। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि गुड़हल को करी के पत्ते के साथ इस्तेमाल करना बालों के झड़ने को रोकने के लिए प्रभावी उपाय होता है।

लंबे और मजबूत बाल – करी के पत्ते में बालों को मजबूत और लंबे बनाने के गुण मौजूद होते हैं। इसमें प्रोटीन, विटामिन बी-6 और बीटा कैरोटिन काफी मात्रा में पाया जाता है। करी के पत्ते का तेल अपने हेयर मास्क में मिलाकर बालों पर लगाएं। इससे आपके बाल जड़ से मजबूत होते हैं।

असमय बालों की सफेदी रोके – बालों की असमय सफेदी भी आजकल एक आम समस्या है। इससे बचने के लिए भी करी के पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए करी के पत्ते को उबाल लीजिए। अब उसे छानकर बचे हुए पानी में नारियल का तेल मिला लीजिए। इससे बालों में मसाज कीजिए। यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है। करी का पत्ता प्राकृतिक तरीके से मेलेनिन के उत्पादन में मदद करता है। मेलेनिन असमय बालों को पकने से रोकता है।

डैंड्रफ से छुटकारा – करी के पत्ते एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होते हैं। यह आपके स्कैल्प को डैंड्रफ और संक्रमण से दूर रखते हैं। इसके लिए करी के पत्ते का पेस्ट बनाकर उसमें दही मिला लीजिए। इसे बालों में लगाइए और आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दीजिए। हफ्ते भर इस नुस्खे का इस्तेमाल कीजिए। जल्दी ही इसका असर दिखने लगेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App