ये फेस मास्क तेज धूप में करेंगे आपके चेहरे की हिफाजत

Face Mask to beat summer heat: सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को बुरी तरह से प्रभावित करती हैं। ऐसे में आप कुछ घर पर बनें फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं और त्वचा को राहत दिला सकती हैं।

करीना कपूर खान (Source: Kareena Kapoor Khan/@therealkareenakapoor)

Cooling Homemade Face Masks: गर्मी के मौसम सबसे ज्यादा प्रभावित त्वचा होता है क्योंकि सूरज की किरणें सीधे त्वचा पर पड़ती है। सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में बाहर जानें से पहले हमेशा या तो अपने चेहरे और अन्य जगहों की त्वचा को कवर कर लें या फिर सनस्क्रीन जरूर लगा लें। इसके अलावा कुछ ऐसे नेचुरल पैक भी होते हैं जो त्वचा को गर्मी से राहत प्रदान करते हैं और त्वचा को किसी भी समस्या से बचाते हैं। यदि आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन पैक का इस्तेमाल जरूर करें।

तरबूज और दही:
ताजा दही और तरबूज त्वचा के साथ-साथ शरीर के लिए भी लाभकारी होता है क्योंकि इनमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पर्याप्त पोषण से बचाते हैं और समस्या से दूर रखते हैं। दही और तरबूज को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें और फिर उस पेस्ट को त्वचा पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब त्वचा को अच्छी तरह धो लें।

नींबू का रस और एलोवेरा:
नींबू का रस और एलोवेरा प्रभावी रूप से त्वचा पर मौजूद तेल को हटा देता है और स्किन को नमी पहुंचाता है। इस पैक को बनाने के लिए एलोवेरा जेल में नींबू के रस मिला लें और उसे अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी:
पुदीने और मुल्तानी मिट्टी में कूलिंग प्रॉपर्टी होते हैं जो आपकी त्वचा पर होने वाले जलन को कम करते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए पुदीना के कुछ पत्ते लें और उसे पीस लें फिर उस पेस्ट को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिला लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। थोड़ी देर सूखने दें और फिर साफ पानी से धो लें।

गुलाब जल और चंदन:
त्वचा को ठंडक देने और चमक लाने के लिए चंदन को काफी पुराने समय से इस्तेमाल किया जा रहा है और गुलाब जल चेहरे को फ्रेश रखता है। 2 चम्मच चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। जब यह पेस्ट पूरी तरह सूख जाए तो इसे पानी से धो लें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Next Stories
1 यदि आप भी अपने सफेद बालों को तोड़ने की करते हैं गलती, तो हो जाएं सावधान
2 डायना पेंटी नहीं करतीं ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल, ऐसे रखती हैं त्वचा का ख्याल
3 महंगें ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बजाय ग्लोइंग स्किन के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करती हैं कियारा आडवाणी
यह पढ़ा क्या?
X