ताज़ा खबर
 

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त आप भी करते हैं ये पांच गलतियां? बालों के लिए है हानिकारक

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें कि बेहद आराम और हल्के हाथों से बाल ड्राई करें। इसके लिए सही तरह का ब्लो ड्रायर चुनना भी जरूरी है।

प्रतीकात्मक चित्र

आजकल की प्रतिद्वंदिता भरी जीवनशैली में भाग दौड़ बेहद आम है। किसी के पास किसी भी चीज के लिए वक्त नहीं। ऐसे में अपने काम जल्दी से निबटाने के लिए लोग तकनीकियों का सहारा लेते हैं। जैसे बालों को जल्दी सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल किया जाता है। हेयर ड्रायर की ज्यादा जरूरत महिलाओं को होती है। उनके बाल लंबे होते हैं और धोने के बाद जल्दी नहीं सूखते। ऐसे में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर उन्हें सुखाया जाता है। लेकिन सुविधा के उपकरणों का सही तरीके से इस्तेमाल न करना भी कई बार काफी नुकसान पहुंचाता है। हेयर ड्रायर के इस्तेमाल में लोग अनजाने में कई तरह की गलतियां करते हैं। इन गलतियों से उनके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। तो चलिए उन गलतियों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं ताकि उनसे होने वाले नुकसान से बचा जा सके।

बालों का ज्यादा गीला होना – बहुत ज्यादा गीले बालों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बालों में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं। इससे बाल तेजी से झड़ने की दिक्कत हो सकती है।

हीट प्रोटेक्शन का इस्तेमाल न करना – हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से पहले हीट प्रोटेक्शन का इस्तेमाल बेहद जरूरी होता है। यह स्कैल्प को नुकसान पहुंचने से बचाता है। ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते। इनमें महिलाओं की संख्या ज्यादा होती है।

ड्रायर को गलत तरीके से पकड़ना – ज्यादातर लोग हेयर ड्रायर को उसकी बॉडी से पकड़ते हैं। यह तरीका गलत है। हेयर ड्रायर को हमेशा हैंडल से पकड़ें और फिर बालों को इस तरह से उठाएं कि ब्रश और हेयर ड्रायर हमेशा समांतर रहे तथा कंसंट्रेटर हैंडल की दिशा में रहे।

गलत तरीके से इस्तेमाल – हेयर ड्रायर का इस्तेमाल गलत तरीके से करना भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बालों की जड़ों में नीचे की ओर करें।

इस्तेमाल के बाद हेयर सीरम न लगाना – हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने वाले लोगों में यह एक आम समस्या है। हेयर ड्रायर से बालों को सुखाने के बाद अगर आप हेयर सीरम नहीं लगाते तो इससे आपके बाल रूखे और बेजान बनते हैं।

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें कि बेहद आराम और हल्के हाथों से बाल ड्राई करें। इसके लिए सही तरह का ब्लो ड्रायर चुनना भी जरूरी है। साथ ही इस्तेमाल करते हुए हवा के दबाव और तापमान भी सही रखें।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App