ताज़ा खबर
 

सिर्फ मूड ही नहीं, आपकी स्किन को भी दुरुस्‍त कर सकती है कॉफी, जानिए कैसे

कॉफी में एक्सफोलिएट गुण होते हैं जो कि त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए बेहद लाभकारी होते हैं इसलिए कॉफी का सेवन करने के साथ-साथ त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल भी लाभकारी होता है।

प्रतीकात्मक चित्र।

कॉफी का सेवन करने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैफीन जाता है। कॉफी पीने से नींद और थकान का एहसास नहीं होता है और फूर्ति बनी रहती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी का इस्तेमाल करने से त्वचा खूबसूरत भी बनती है। आइए जानते हैं कि कॉफी का इस्तेमाल त्वचा को कैसे खूबसूरत बनाता है।

एक्सफोलिएट करती है- कॉफी का इस्तेमाल त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए काफी उपयोगी होता है। कॉफी पाउडर में ऑलिव ऑयल मिलाकर स्किन पर मालिश करने से मृत कोशिकाएं साफ हो जाती है और त्वचा खूबसूरत बनती है।

आंखों की सूजन कम होती है- बहुत कम या बहुत ज्यादा सोने से आंखों के नीचे सूजन आ जाती है जिसे पफ्फी आईज़ भी कहते हैं। कॉफी रक्त का प्रवाह बढ़ा देती है औ सूजन कम करने में मदद करती है।

सेल्युलाइट कम करती है- सेल्युलाइट त्वचा की खूबसूरती कम करता है। कॉफी में एक्सफोलिएट गुण होते हैं जो कि सेल्युलाइट की समस्या को कम करने में मददगार होते हैं। कॉफी में ऑलिव ऑयल मिलाकर त्वचा पर स्क्रब करने से धीरे-धीरे सेल्युलाइट का स्तर कम हो जाता है।

बालों के लिए फायदेमंद- कॉफी को बालों में लगाने से स्कैल्प के pH का स्तर सही बना रहता है। इससे स्कैल्प की मृत कोशिकाएं भी खत्म हो जाती है और बाल अच्छे बनते हैं इसलिए स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए कॉफी का स्क्रब कर सकते हैं।

Next Stories
1 खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है घी, ऐसे करना होगा इस्तेमाल
2 सर्दियों में मर्दों को भी रखना होता है स्किन का खास ख्याल, इन तरीकों से करें केयर
3 सर्दियों में स्किन के हिसाब से चुनें क्रीम, इन बातों का रखिए ध्यान
ये पढ़ा क्या?
X