ताज़ा खबर
 

सिर में जूं से चाहिए निजात तो ऐसे इस्तेमाल कीजिए नारियल का तेल

बालों में जूं का पड़ना बालों की सेहत के लिए बड़ा खतरा है। इससे सिर्फ बाल ही नहीं झड़ते बल्कि बालों में खुजली भी बहुत होती है।

lice, hair lice, how to get rid of hair lice, how to treat head lice, head lice prevention, head lice home remedies in hindi, coconut oil, coconut oil for head lice, health tips in hindi, healthy lifestyle tips in hindi, lifestyle news in hindi, home remedies in hindi, natural remedies, healthy foods, healthy living, healthy life, lifestyle news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

बालों में जूं का पड़ना बालों की सेहत के लिए बड़ा खतरा है। इससे सिर्फ बाल ही नहीं झड़ते बल्कि बालों में खुजली भी बहुत होती है। कई बार इस वजह से हमें शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। जू से बचने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल बेहद प्रभावी होता है। नारियल के तेल में कैपरिक एसिड, लॉरिक एसिड और कैपेट्रिक एसिड होता है। यह जूंओं की बालों से पकड़ कमजोर कर देते हैं। जिसके बाद महीन दांतों वाली कंघी के इस्तेमाल से आसानी से जुओं को निकाला जा सकता है। आइए, जानते हैं कि नारियल के तेल का इस्तेमाल कैसे किया जाए कि बालों से जूंओं का सफाया हो सके।

मसाज – जूं हटाने के लिए नारियल के तेल से मसाज करके अपने बालों पर तौलिया लपेट लें। इसे 1 घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद जूं निकालने वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इससे आसानी से जूं निकल जाएंगी। उसके बाद बालों को धो लें।

टी-ट्री ऑयल के साथ नारियल का तेल – टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो बालों से जूं निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए 2 बूंद नारियल के तेल में 4-5 बूंद टी-ट्री ऑयल मिलाकर बालों में लगाएं। उसके बाद शॉवर कैप पहनकर रात को सो जाएं। सुबह बालों को शॉवर कैप पहने हुए ब्लो ड्रायर करें। इससे जुओं को घुटन होगी। इसके बाद कैप उतारकर कंघी से बालों से जूं निकाल लें।

लहसुन के साथ नारियल का तेल – लहसुन में एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह जुओं को निकालने में प्रभावी होते हैं। इसके लिए 1 चम्मच लहलुन के जूस को नारियल के तेल के साथ मिला लें। इससे स्कैल्प पर मसाज करें। उसके बाद सिर को शॉवर कैप से ढककर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद कंघी से जुओं को निकाल दें। उसके बाद सिर धो लें।

नींबू के रस और ग्रीन टी के साथ नारियल का तेल – नींबू के रस की प्रकृति एसिडिक होती है और ग्रीन टी स्कैल्प से सूजन हटाने में मदद करती है। जब इन दोनों को नारियल के तेल के साथ मिलाया जाता है तो यह जूं खत्म करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह मसाज करें। फिर बालों को ढंक लें। 1 घंटे बाद जुओं वाली कंघी का इस्तेमाल कर बालों से जूं निकाल लें।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अनार का फेस पैक मुहांसों को रखता है स्किन से दूर, जाने कैसे करेंगे इस्तेमाल
2 अंकुरित चने खाने से सिर्फ मसल्स नहीं बाल भी होते हैं मजबूत, जानिए कैसे
3 इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कीजिए ‘सुपरफूड’ नारियल का तेल, बढ़ जाएगी खूबसूरती
ये पढ़ा क्या?
X