ताज़ा खबर
 

सिर में जूं से चाहिए निजात तो ऐसे इस्तेमाल कीजिए नारियल का तेल

बालों में जूं का पड़ना बालों की सेहत के लिए बड़ा खतरा है। इससे सिर्फ बाल ही नहीं झड़ते बल्कि बालों में खुजली भी बहुत होती है।

प्रतीकात्मक चित्र

बालों में जूं का पड़ना बालों की सेहत के लिए बड़ा खतरा है। इससे सिर्फ बाल ही नहीं झड़ते बल्कि बालों में खुजली भी बहुत होती है। कई बार इस वजह से हमें शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। जू से बचने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल बेहद प्रभावी होता है। नारियल के तेल में कैपरिक एसिड, लॉरिक एसिड और कैपेट्रिक एसिड होता है। यह जूंओं की बालों से पकड़ कमजोर कर देते हैं। जिसके बाद महीन दांतों वाली कंघी के इस्तेमाल से आसानी से जुओं को निकाला जा सकता है। आइए, जानते हैं कि नारियल के तेल का इस्तेमाल कैसे किया जाए कि बालों से जूंओं का सफाया हो सके।

मसाज – जूं हटाने के लिए नारियल के तेल से मसाज करके अपने बालों पर तौलिया लपेट लें। इसे 1 घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद जूं निकालने वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इससे आसानी से जूं निकल जाएंगी। उसके बाद बालों को धो लें।

टी-ट्री ऑयल के साथ नारियल का तेल – टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो बालों से जूं निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए 2 बूंद नारियल के तेल में 4-5 बूंद टी-ट्री ऑयल मिलाकर बालों में लगाएं। उसके बाद शॉवर कैप पहनकर रात को सो जाएं। सुबह बालों को शॉवर कैप पहने हुए ब्लो ड्रायर करें। इससे जुओं को घुटन होगी। इसके बाद कैप उतारकर कंघी से बालों से जूं निकाल लें।

लहसुन के साथ नारियल का तेल – लहसुन में एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह जुओं को निकालने में प्रभावी होते हैं। इसके लिए 1 चम्मच लहलुन के जूस को नारियल के तेल के साथ मिला लें। इससे स्कैल्प पर मसाज करें। उसके बाद सिर को शॉवर कैप से ढककर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद कंघी से जुओं को निकाल दें। उसके बाद सिर धो लें।

नींबू के रस और ग्रीन टी के साथ नारियल का तेल – नींबू के रस की प्रकृति एसिडिक होती है और ग्रीन टी स्कैल्प से सूजन हटाने में मदद करती है। जब इन दोनों को नारियल के तेल के साथ मिलाया जाता है तो यह जूं खत्म करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह मसाज करें। फिर बालों को ढंक लें। 1 घंटे बाद जुओं वाली कंघी का इस्तेमाल कर बालों से जूं निकाल लें।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App