ताज़ा खबर
 

सर्दियों में स्किन के हिसाब से चुनें क्रीम, इन बातों का रखिए ध्यान

सर्दियों में त्वचा में नमी की कमी हो जाती है इसलिए इस मौसम में आपको अपनी स्किन टाइप के हिसाब से क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। क्रीम के साथ सनस्क्रीन भी लगाना चाहिए।

सर्दियों के मौसम में त्वचा को रूखा होने से बचाना आपके लिए एक बड़ी चुनौती होता है। सर्दी में त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए आपको अपने स्किन टाइप के हिसाब से क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। बाजार में अलग-अलग प्रकार की क्रीम मौजूद होती है जिसका इस्तेमाल आप अपने स्किन टाइप के हिसाब से कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दियों में स्किन के हिसाब से क्रीम चुनते समय आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

1.ड्राई स्किन- सर्दियों में त्वचा में नमी की कमी हो जाती है ऐसे में अगर आपकी त्वचा रूखी है तो सर्दियों के मौसम में त्वचा फटने की समस्या से आपको परेशान होना पड़ सकता है। त्वचा पर अधिक मॉइश्चर युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें जिससे आपकी त्वचा में नमी की कमी नहीं होती है।

2.तैलीय त्वचा के लिए क्रीम- ऑयली स्किन पर पहले से तैल की अधिकता होती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि इस प्रकार की त्वचा को मॉइश्चर की जरुरत नहीं होती है। हैवी मॉइश्चराइजर की बजाय लाइट और कम तेल वाला मॉइश्चराइज़र लगाएं और अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखें।

3. संवेदनशील त्वचा के लिए क्रीम- अगर त्वचा संवेदनशील है तो क्रीम लगाने के दौरान आपको सावधानी बरतनी चाहिए। बहुत तेज महक वाली क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

4. सामान्य त्वचा के लिए क्रीम- सामान्य त्वचा है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा है कि आप साधारण मॉइश्चराइजर युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें। ना बहुत ज्यादा और ना ही बहुत कम मॉइश्चर युक्त क्रीम का इस्तेमाल करें। साधारण क्रीम आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App