ताज़ा खबर
 

सफेद बालों की समस्या के लिए फायदेमंद है काली मिर्च, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

लोग सफेद बालों से छुटकारा पाने या फिर उन्हें छुपाने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन उपायों के बजाय आप घरेलू उपचारों की मदद लें क्योंकि इससे आपके बालों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा।

सफेद बालों के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल करें

सफेद बालों की समस्या के कारण हर कोई चिंतित रहता है। खासतौर पर यदि ये समस्या कम उम्र में हो जाए। कई बार इस वजह से लोगों के सामने शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है। इसके पीछे का मुख्य कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खान-पान, प्रदूषण, हेयर केयर प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल इत्यादि है। लोग सफेद बालों से छुटकारा पाने या फिर उन्हें छुपाने के लिए हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन उपायों के बजाय आप घरेलू उपचारों की मदद लें क्योंकि इससे आपके बालों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा। काली मिर्च सफेद बालों के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं सफेद बालों के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल किस प्रकार करना चाहिए-

बालों के लिए काली मिर्च के फायदे:
– काली मिर्च में विटामिन-सी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो स्कैल्प को साफ रखता है और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।
– यह ज्ञात है कि काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के समय से पहले सफेद होने की समस्या को धीमा कर सकता है।
– काली मिर्च हेयर फॉलिकल्स को उत्तेजित करता है जिसके कारण बालों का विकास सही तरीके से होता है। साथ ही दोमुंहें बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।
– काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो स्कैल्प के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है, जो बदले में बालों के झड़ने को भी रोकता है। इसके अलावा, काली मिर्च में विटामिन सी बालों को जड़ों से मजबूत करता है।

सफेद बालों के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल कैसे करें: सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें 1 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 2 चम्मच दही डालें। अब इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह लगा लें और 30 से 40 मिनट के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें और फिर कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

कितनी बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें: यदि आप सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस पेस्ट का इस्तेमाल सप्ताह में 2 बार जरूर करें। इससे ना सिर्फ आपके सफेद बालों की समस्या दूर होगी बल्कि बालों स्वस्थ और हेल्दी भी रहेंगा। साथ ही इसका आपके बालों पर किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होगा।

Next Stories
1 बालों को धोते वक्त क्या आप भी कर रहे हैं ये गलतियां? हो जाएं सावधान नहीं तो बाल हो सकते हैं डैमेज
2 सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए छाछ से बनें हेयर मास्क का करें इस्तेमाल, जानिए बनाने का तरीका
3 White Hair: सफेद बालों से छुटकारा दिलाएगा हींग, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका
यह पढ़ा क्या?
X