ताज़ा खबर
 

स्वस्थ बालों के लिए घर बनें केले के कंडीशनर का इस्तेमाल हो सकता है फायदेमंद

Banana Hair Masks:  आप घर पर केल से बनें कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह नेचुरल कंडीशनर होता है और इनमें किसी प्रकार का कोई केमिकल भी नहीं होता है।

केला (Source: Dreamstime)

Banana For Hair:  स्वस्थ, घने और लंबे बालों की चाहत हर कोई रखता है। लोग लंबे और घने बालों के लिए बाजार में मिलने वाले हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उनमें मौजूद केमिकल बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई ऐसी चीजें होती हैं जिनके कारण लोगों के बाल गिरने लगते हैं और बालों से जुड़ी और भी कई समस्याएं होने लगती है। ऐसे में आप घर पर केल से बनें कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह नेचुरल कंडीशनर होता है और इनमें किसी प्रकार का कोई केमिकल भी नहीं होता है जिससे बालों को कोई नुकसान पहुंचे। इसके अलावा केले का इस्तेमाल बालों की समस्याओं को भी कम करता है और स्कैल्प को भी स्वस्थ रखता है। केला में विटामिन, पोटेशियम और मैग्निशिय होता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है।

केला, शहद और पपीता कंडीशनर:

सामग्री:
1 केला
4-5 पपीते की स्लाइस
2 चम्मच शहद

हेयर कंडीशनर कैसे बनाएं:
केला, पपीता और शहद अच्छी तरह मैश करें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगा लें। इसे लगभग 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। यह आपके बालों को जड़ से मजबूत रखेगा और मुलायम भी रखेगा।

बालों के लिए केले का लाभ:

– केले में फोलिक एसिड होता है जो बालों को धूल-मिट्टी और प्रदूषण से बचाने में मदद करता है। केले में ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाने से बालों में चमक बरकरार रहती है।

– केले में पोटेशियम होता है जो बालों को जरूरी पोषण प्रदान करता है जिससे बालों की समस्याएं कम हो जाती है।

– केले में विटामिन और मिनरल्स होता है जो स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं को कम करता है और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है। साथ ही डैंड्रफ भी कम करता है।

– केले को दही के साथ मिलाकर लगाने से बालों को जरूरी पोषण मिलता है जिससे बालों का विकास बेहतर होता है। इसके अलावा बाल घने भी हो सकते हैं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Next Stories
1 Hina Khan स्किन का ग्लो बरकरार रखने के लिए डेली यूज करती हैं ये खास फेस पैक
2 क्या आप भी बाल गिरने की समस्या से हैं परेशान, डाइट में कर लें इन फूड्स को शामिल
3 Aishwarya Rai तलीभुनी चीजों से रखती हैं खुद को दूर, जानिए जवां दिखने के अन्य टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X