ताज़ा खबर
 

जानिए त्वचा और बालों की खूबसूरती के लिए क्या हैं जोजोबा के तेल के फायदे

जोजोबा से स्किन और बालों को होने वाले फायदे से अगर आप अनजान हैं तो आपके लिए हम कुछ जानकारियां लेकर आएं हैं जिसे आपको जरूर जानना चाहिए।

जोजोबा त्वचा की प्राकृतिक रंगत लौटाने में आपकी मदद कर सकता है।

जोजोबा रेगिस्तानी इलाकों में फलने-फूलने वाला एक पौधा है जिसके बीजों से निकलने वाला तेल कई तरह के सौंदर्य प्रसाधनों को बनाने में प्रयोग किया जाता है। यह न सिर्फ त्वचा को पोषण देने का काम करता है बल्कि बालों को लंबे, घने और स्वस्थ रखने में भी इसका बड़ा योगदान होता है। जोजोबा के बीज में 50 प्रतिशत भाग तेल होता है। इस तेल में भारी मात्रा में विटामिन बी, ई और जिंक तथा कॉपर जैसे स्वास्थ्यकर खनिज पाए जाते हैं। वयस्क होने पर हमारी त्वचा सीबम के स्राव में काफी कमी करती जाती है, जिस वजह से चेहरा रूखा और निस्तेज हो जाता है। ऐसे में जोजोबा त्वचा की प्राकृतिक रंगत लौटाने में आपकी मदद कर सकता है।

जोजोबा से स्किन और बालों को होने वाले फायदे से अगर आप अनजान हैं तो आपके लिए हम कुछ जानकारियां लेकर आएं हैं जिसे आपको जरूर जानना चाहिए।

जजोबा त्वचा की नमी को बरकरार रखने में हमारी मदद करता है। जोजोबा का तेल चेहरे के रोमछिद्रों में अवरोध उत्पन्न किए बिना उसे स्वस्थ और सुंदर बनाता है। साथ ही साथ यह रोमछिद्रों में उन बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है जो कील-मुहांसों, झाइयों और पिंपल्स के लिए जिम्मेदार होते हैं।

HOT DEALS
  • Gionee X1 16GB Gold
    ₹ 8990 MRP ₹ 10349 -13%
    ₹1349 Cashback
  • Samsung Galaxy J6 2018 32GB Black
    ₹ 12990 MRP ₹ 14990 -13%
    ₹0 Cashback

जोजोबा के तेल से होठों पर धीरे-धीरे मसाज करने से होठ मुलायम और फ्रेश होते हैं तथा उनमें सूखापन दूर होता है।

जोजोबा में चेहरे पर से झुर्रियों को हटाने वाले जरूरी विटामिन्स काफी मात्रा में मौजूद होते हैं। यह एक प्राकृतिक उपचार होता है जिसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। ऐसे में इसे रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है।

जोजोबा का तेल बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन ई और बी बालों को चमकीला और घना बनाते हैं। यह बालों को टूटने से रोकता है तथा बालों की त्वचा के रूखेपन को भी कम करता है। सर में खुजली तथा डैंड्रफ को भी दूर करने में जोजोबा का तेल काफी लाभकारी है।

जोजोबा का तेल बेहतरीन प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है। इस तेल की कुछ बूंदों को कॉटन पर लगाकर चेहरे पर रगड़ने से आंखों के नीचे के जिद्दी दाग दूर हो जाते हैं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App