ताज़ा खबर
 

घने और काले बाल चाहिए तो लगाएं कॉफी का हेयर मास्क, बालों को मिलेगा प्राकृतिक रंग

बेजान, सफेद तथा कमजोर बालों के लिए कॉफी का हेयर-मॉस्क काफी फायदेमंद होता है। यह प्राकृतिक रूप से बालों को घना तथा चमकदार बनाता है.

hair health tips, how to prevent hairfall, how to cure hair in hindi, hair care tips in hindi, coffee for hair health, coffee increase growth of your hair, beauty tips in hindi, lifestyle news in hindi, health news in hindi, jansatta,coffee hair mask recipe, coffee hair mask benefits, coffee hair mask for hair growthप्रतीकात्मक चित्र

कॉफी के सेवन से शरीर की थकान दूर होती है। दिमाग खुद को तरोताजा महसूस करता है। नींद भगाने के लिए भी लोग कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी से बाल भी बढ़ते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में यह बताया गया है कि कॉफी में मौजूद कैफीन बालों को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि कैफीन शरीर में फोस्फोडिस्ट्रेस नामक एंजाइम को बढ़ने से रोकती है। जब इस एंजाइम का सर्कुलेशन कम होता है तो साइक्लिक एडेनोसीन मोनोफॉस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है। इस वजह से बालों का बढ़ना तेज हो जाता है।

शरीर में टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा अधिक होने की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या शुरू होती है। गंजेपन के शिकार कुछ लोगों पर किए गए शोध में यह पाया गया कि कैफीन के इस्तेमाल से उनमें टेस्टोस्टेरॉन का लेवल काफी कम हो गया। साथ ही साथ जिन जगहों पर कैफीन का प्रयोग हुआ वहां बालों की संख्या में भी काफी बढ़ोत्तरी देखी गई। कैफीन के इस्तेमाल से बाल प्राकृतिक रूप से बढ़ते हैं। इसके अलावा कैफीन बालों के लिए एक उत्तेजक पदार्थ के रूप में भी काम करते हैं। यह बालों के रोमछिद्रों को नुकसान पहुंचाने वाले कारकों के प्रभाव को भी कम करते हैं। बालों को मजबूती देने के अलावा कैफीन बालों में प्राकृतिक चमक लाने का भी काम करते हैं। कॉफी का लगातार इस्तेमाल आपके बालों को खूबसूरत रंग प्रदान करता है।

कॉफी पीने से बेशक बाल बढ़ते हैं लेकिन इनका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि कॉफी का हेयर मास्क बनाया जाए। बालों के लिए कॉफी का इस्तेमाल करने के लिए आप अपने हेयर पैक में कॉफी पाउडर जरूर मिलाएं। बेजान बालों में भी कॉफी पाउडर से बने हेयर मास्क लगाने से काफी लाभ मिलता है। मेंहदी के साथ भी कॉफी का इस्तेमाल बालों के लिए किया जा सकता है। मेंहदी घोलते समय उसमें कॉफी को मिलाकर लगाने से बालों पर रंग गाढ़ा चढ़ता है। इसके अलावा अगर आप कॉफी पाउडर का पेस्ट बनाकर भी बालों पर लगा लें तो इससे भी बालों पर रंग आ जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ये प्राकृतिक नुस्खे हैं डैंड्रफ का सही इलाज, बाल भी रहेंगे स्वस्थ और सुंदर
2 भृंगराज के तेल का करेंगे इस्तेमाल तो कभी नहीं झड़ेंगे बाल, तनाव भी होगा दूर
3 सिर की खुजली से हैं परेशान, गेंदे के फूल से दूर हो सकती है समस्या, जानें कैसे करें इस्तेमाल
ये पढ़ा क्या ?
X