घने और काले बाल चाहिए तो लगाएं कॉफी का हेयर मास्क, बालों को मिलेगा प्राकृतिक रंग - benefits of coffee for hairs may surprise you - Jansatta
ताज़ा खबर
 

घने और काले बाल चाहिए तो लगाएं कॉफी का हेयर मास्क, बालों को मिलेगा प्राकृतिक रंग

बेजान, सफेद तथा कमजोर बालों के लिए कॉफी का हेयर-मॉस्क काफी फायदेमंद होता है। यह प्राकृतिक रूप से बालों को घना तथा चमकदार बनाता है.

प्रतीकात्मक चित्र

कॉफी के सेवन से शरीर की थकान दूर होती है। दिमाग खुद को तरोताजा महसूस करता है। नींद भगाने के लिए भी लोग कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी से बाल भी बढ़ते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में यह बताया गया है कि कॉफी में मौजूद कैफीन बालों को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि कैफीन शरीर में फोस्फोडिस्ट्रेस नामक एंजाइम को बढ़ने से रोकती है। जब इस एंजाइम का सर्कुलेशन कम होता है तो साइक्लिक एडेनोसीन मोनोफॉस्फेट की मात्रा बढ़ जाती है। इस वजह से बालों का बढ़ना तेज हो जाता है।

शरीर में टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा अधिक होने की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या शुरू होती है। गंजेपन के शिकार कुछ लोगों पर किए गए शोध में यह पाया गया कि कैफीन के इस्तेमाल से उनमें टेस्टोस्टेरॉन का लेवल काफी कम हो गया। साथ ही साथ जिन जगहों पर कैफीन का प्रयोग हुआ वहां बालों की संख्या में भी काफी बढ़ोत्तरी देखी गई। कैफीन के इस्तेमाल से बाल प्राकृतिक रूप से बढ़ते हैं। इसके अलावा कैफीन बालों के लिए एक उत्तेजक पदार्थ के रूप में भी काम करते हैं। यह बालों के रोमछिद्रों को नुकसान पहुंचाने वाले कारकों के प्रभाव को भी कम करते हैं। बालों को मजबूती देने के अलावा कैफीन बालों में प्राकृतिक चमक लाने का भी काम करते हैं। कॉफी का लगातार इस्तेमाल आपके बालों को खूबसूरत रंग प्रदान करता है।

कॉफी पीने से बेशक बाल बढ़ते हैं लेकिन इनका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि कॉफी का हेयर मास्क बनाया जाए। बालों के लिए कॉफी का इस्तेमाल करने के लिए आप अपने हेयर पैक में कॉफी पाउडर जरूर मिलाएं। बेजान बालों में भी कॉफी पाउडर से बने हेयर मास्क लगाने से काफी लाभ मिलता है। मेंहदी के साथ भी कॉफी का इस्तेमाल बालों के लिए किया जा सकता है। मेंहदी घोलते समय उसमें कॉफी को मिलाकर लगाने से बालों पर रंग गाढ़ा चढ़ता है। इसके अलावा अगर आप कॉफी पाउडर का पेस्ट बनाकर भी बालों पर लगा लें तो इससे भी बालों पर रंग आ जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App