Beauty Tips: सर्दियों में स्किन की रंगत बढ़ा सकते हैं ये ड्राईफ्रूट्स, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Beauty Tips: बादाम, अखरोट और किशमिश आपके स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर आप स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी रख सकती हैं।

winter skin care, skin care tips, winter skin care routine
सर्दियों में हमें अपने स्किन का एक्स्ट्रा ख्याल रखना पड़ता है (Photo-Getty/Thinkstock)

बदलते मौसम में सेहत ही नहीं त्वचा का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। ठंड के मौसम में लोगों को स्किन संबंधी कई समस्याएं हो जाती हैं। त्वचा रोग विशेषज्ञों का मानना है कि सेहतमंद शरीर के लिए हेल्दी स्किन आवश्यक है। सही डाइट को फॉलो करें जिसमें सभी जरूरी फूड्स शामिल हों, और मौसम में बदलाव आने पर स्किन संबंधी दिक्कतों से निजात मिलती है। ऐसे में सूखे मेवे यानी ड्राई फ्रूट्स का कैसे इस्तेमाल करें आइए जानते हैं –

अखरोट: अखरोट में ओमेगा- 3 और ओमेगा- 6 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए महत्वपूर्ण माना गया है। इस साथ ही, अखरोट फाइन लाइन और डार्क स्पॉट्स को दूर करने में कारगर है क्योंकि इसमें विटामिन-ई होता है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। 3 से 4 अखरोट को पीसकर शहद में मिलाएं और फिर इसे फेस पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद फेस वॉश करें। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा पर उम्र के साथ दिखने वाले निशानों को दूर करते हैं।

किशमिश: किशमिश स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। किशमिश खाने से चेहरे पर नमी आती है और त्वचा में निखार भी आता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 5 से 6 किशमिश को करीब 2 चम्मच दूध में मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।

काजू: कहा जाता है कि स्वाद में जिस तरह काजू का कोई तोड़ नहीं। जैसे स्वाद में लाजवाब है वैसे ही स्किन के लिए भी इसे बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से चेहरे पर असीम निखार आता है। साथ ही, बेजान व मुरझाई त्वचा से निजात पाने में भी ये असरदार है।

बादाम: बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करता है। रातभर बादाम को भीगा रहने पर सुबह उसे पीसकर एक केले में मिलाएं और मैश कर अच्छी तरह मिश्रण बनाएं। इस चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। स्किन के लिए भी बादाम का सेवन रामबाण से कम नहीं माना जाता है। क्योंकि इसमें विटामिन-डी भी पाया जाता है जो हेल्दी स्किन के लिए मददगार है।

पढें ब्‍यूटी समाचार (Beautyhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट