ताज़ा खबर
 

काले हो चुके अंडरआर्म्स से छुटकारा दिला सकता है बेकिंग सोडा, जानें इस्तेमाल का तरीका

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आपके लिए एक बेहतर विकल्प होता है। बेकिंग सोडा त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है।

डार्क अंडरआर्म्स के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें (Source: Dreamstime)

डार्क अंडरआर्म्स होने के कारण कई लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अधिक शेविंग करने से और हेयर रिमूवल क्रीम लगाने की वजह से अंडरआर्म्स डार्क हो जाते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प होता है। बेकिंग सोडा में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व डार्क अंडरआर्म्स की समस्या को कम करता है और डार्क स्किन सेल्स को भी समाप्त करता है। बेकिंग सोडा त्वचा की मृत कोशिकाओं को नष्ट करता है और त्वचा को इंफेक्शन से भी बचाता है। आइए जानते हैं बेकिंग सोडा कैसे डार्क अंडरआर्म्स की समस्या को कम करता है।

नारियल तेल और बेकिंग सोडा:
नारियल तेल और बेकिंग सोडा में सोडा बाइकार्बोनेट, फैटी एसिड, सेचुरेटेड फैट, मिनरल्स और विटामिन होता है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को नष्ट करने मदद करता है और डेड सेल्स को भी हटाटा है। इस प्रकार त्वचा का कालापन आसानी से कम हो जाता है और त्वचा में निखार आ जाता है। नारियल तेल और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। इस पेस्ट का इस्तेमाल त्वचा की नमी को बनाएं रखता है और रूखा होने से भी बचाता है।

इसे बनाने की सामग्री:
1 चम्मच बेकिंग सोडा
4 चम्मच नारियल तेल

कैसे बनाए:
इस पैक को बनाने के लिए आप तेल और बेकिंग सोडा को अच्छी तरह मिला लें। ध्यान रहे कि पेस्ट ज्यादा पतला ना हो और ना ही पेस्ट में लम्प्स आए।

इस पैक को अंडरआर्म्स पर कैसे लगाएं:
इस पेस्ट को अच्छी तरह अंडरआर्म्स पर लगाएं और फिर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें और फिर इसके बाद मॉइश्चराइजर लगा सें, इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है। बेहतर परिणाम के लिए, इस पेस्ट को सप्ताह में दो बार उपयोग करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App