ताज़ा खबर
 

ये आयुर्वेदिक तरीके अपना पा सकते हैं निखरी त्वचा

निखरी त्वचा पाने के लिए केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं तो इसके लिए आयुर्वेदिक तरीकों की मदद ली जा सकती है। आयुर्वेदिक तरीके बिना किसी साइड इफेक्ट के आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

Author Published on: October 19, 2018 1:33 PM
आयुर्वेदिक तरीकों की मदद से त्वचा में निखार लाया जा सकता है।

हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा बेदाग और निखरी हुई हो। मगर धूल-मिट्टी, प्रदूषण की वजह से त्वचा साफ नहीं रह पाती है। प्रदूषण की वजह से आपकी त्वचा पर गंदगी छिपक जाती है जिसकी वजह से मुंहासें, डिहाइड्रेटिड स्किन, और शुष्क त्वचा जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए और इन समस्याओं को दूर करने के लिए लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट में केमिकल होने की वजह से यह त्वचा को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। इससे कई बार त्वचा सही होने की बजाय और खराब हो जाती है। केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचने के लिए आप आयुर्वेद की मदद ले सकते हैं। आयुर्वेद की मदद से त्वचा में निखार लाने के साथ बेदाग बनाया जा सकता है। तो आइए आपको इन आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताते हैं।

शहद और नींबू:
शहद आपकी त्वचा को प्रदूषण से होने वाले नुकसानों से बचाने में मदद करता है। इसका साथ ही त्वचा को मॉइश्चराइज करके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच शहद में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद चेहरा धो लें।

तुलसी और नीम:
नीम बेजान त्वचा को ठीक करके मुंहासों की समस्या दूर करती है तो वहीं तुलसी त्वचा पर होने वाली जलन को दूर करने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए तुलसी और नीम की पत्ती और गुलाब जल मिलाकर ग्राइंड कर लें। अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को धो लें।

चंदन और बादाम पाउडर:
चंदन में एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासों को दूर करके त्वचा में निखार लाने में मदद करता है। इसके लिए 4 चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच बादाम पाउडर और 3 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखें। उसके बाद चेहरे को धो लें।

मुलेठी और नींबू:
मुलेठी त्वचा को साफ करके सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करती है। इसके लिए 2 चम्मच मुलेठी पाउडर में 3 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 30 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बालों को झड़ने से रोकने के लिए सर्वोत्तम उपाय है नीम, भृंगराज और रीठा का इस्तेमाल, जानें कैसे
2 सेहतः आंखों के नीचे धब्बे
3 क्या हेलमेट और टोपी पहनने से बढ़ जाता है गंजा होने का खतरा?