X

नहीं रुक रहा है बालों का झड़ना तो एक बार जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

बालों का झड़ना आज के दौर की एक प्रमुख समस्या है। प्रदूषण, पोषक तत्वों की कमी, हेयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स तथा तनाव आदि की वजह से बालों के झड़ने की समस्या होती है।

बालों का झड़ना आज के दौर की एक प्रमुख समस्या है। प्रदूषण, पोषक तत्वों की कमी, हेयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स तथा तनाव आदि की वजह से बालों के झड़ने की समस्या होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और लगभग सारे उपाय आजमाकर निराश हैं तो इन आयुर्वेदिक उपायों को जरूर आजमाएं। ये बालों को मजबूती देने तथा उन्हें झड़ने से बचाने में मददगार हो सकते हैं।

डाइट में शामिल करें –

एलोवेरा – एलोवेरा जूस को जीरे के साथ दिन में तीन बार लें। नियमित रूप से तीन महीने ऐसा करने पर बालों में मजबूती आती है।

दही – रोजाना अपनी डाइट में दही जरूर शामिल करें। इससे बालों का गिरना काफी कम हो जाता है। यह एक आजमाया हुआ नुस्खा है।

हरी पत्तेदार सब्जियां और फल – हरी पत्तेदार सब्जियां और फल बालों की सुरक्षा में काफी फायदेमंद होते हैं। बालों को झड़ने से रोकने में इनकी अहम भूमिका होती है।

नॉन एल्कोहलिक ड्रिंक्स – एल्कोहल वाले ड्रिंक्स से बालों की दुश्मनी होती है। ऐसे में इनसे बचें। इसकी जगह नॉन-एल्कोहलिक ड्रिंक्स का सेवन करें। बाल मजबूत होंगे।

इन तेलों से करें हेयर मसाज –

नारियल के तेल से – रात को सोने से पहले अपने स्कैल्प पर नारियल के तेल से मसाज करें।

ब्राह्मी और भृंगराज के तेल से – सोने से पहले ब्राह्मी और भृंगराज के तेलों से मसाज करने से बालों का झड़ना रुक जाता है।

विटामिन ई के तेल से – यह बेस्ट हेयर मसाज तेल है। यह बालों का झड़ना रोकने में मददगार होता है। इसके अलावा यह बालों को मजबूत बनाता है और बालों का रूखापन भी दूर करता है।

इन हर्ब्स का करें इस्तेमाल –

मेथी – मेथी बालों के लिए किसी चमत्कारिक औषधि से कम नहीं है। बाल बढ़ाने तथा झड़ने से रोकने के लिए इस हर्ब का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए थोड़ी सी मेथी लेकर उसे भून लें। अब उसे पीसकर गर्म पानी के साथ पेस्ट बना लें। इसे बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें।

प्याज का रस और शहद – प्याज का रस और शहद को एक साथ मिलाकर बालों पर लगाएं। इससे बाल मोटे होते हैं।

एग व्हाइट – बालों को गिरने से बचाने तथा कंडीशनिंग के लिए एग व्हाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Outbrain
Show comments