ताज़ा खबर
 

बालों को झड़ने से रोकने के लिए सर्वोत्तम उपाय है नीम, भृंगराज और रीठा का इस्तेमाल, जानें कैसे

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो इसके लिए बाजारू प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की बजाय आपको नीम, भृंगराज और रीठा जैसे प्राकृतिक औषधियों का इस्तेमाल करना चाहिए।

चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है

बालों की किसी भी समस्या से निजात पाने के लिए आपको प्राकृतिक नुस्खों के इस्तेमाल की ज्यादा से ज्यादा आदत डालनी चाहिए। इससे आपके बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता और बाल स्वस्थ रहते हैं। अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो इसके लिए बाजारू प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की बजाय आपको नीम, भृंगराज और रीठा जैसे प्राकृतिक औषधियों का इस्तेमाल करना चाहिए। चलिए, आज आपको बताते हैं कि कैसे और क्यों ये प्राकृतिक नुस्खे आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

1. भृंगराज – भृंगराज को हर्ब्स का किंग कहा जाता है। बालों के लिए यह शानदार फायदों से भरपूर है। यह न सिर्फ बालों की वृद्धि में मदद करता है बल्कि नए बाल उगाने में भी काफी मददगार है। यह सफेद होते बालों का भी बेहतरीन उपचार है।

कैसे करेंगे इस्तेमाल – इसके लिए आपको 1 मुट्ठी भृंगराज की पत्तियां और 5-6 चम्मच सूखे भृंगराज पाउडर की जरूरत होगी। सबसे पहले भृंगराज की पत्तियों को पीसकर मोटा पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाइए और बीस मिनट के लिए छोड़ दीजिए। बाद में शैंपू से बाल धो लीजिए। अघर आपके पास भृंगराज की पत्तियां नहीं है तो आप भृंगराज की पत्तियों के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. नीम – नीम की पत्तियां स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ाने का काम करती हैं। यह आपके बालों की जड़ों को मजबूत करती हैं और बालों की वृद्धि में भी सहायता करती हैं। डैंड्रफ, एग्जिमा, सोरायसिस और बालों की जडों को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए नीम की पत्तियां अचूक औषधि की तरह काम करती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल – एक मुट्ठी नीम की पत्तियां और दो कप पानी का इंतजाम करें। नीम की पत्तियों को उबाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर पानी को छान लें। बाल धोने के बाद नीम वाले पानी से सबसे अंतिम में बाल धोएं। हफ्ते में तीन बार इस नुस्खे के इस्तेमाल से बालों को काफी फायदा होगा।

3. रीठा – रीठा सदियों से महिलाओं द्वारा शैंपू की तरह इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने में बेहद लाभकारी है। बालों को साफ करने का यह अद्भुत प्राकृतिक नुस्खा है। यह आपके स्कैल्प के नेचुरल ऑयल को हटाए बिना बालों को साफ रखने के लिए जाना जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल – इसके लिए आपको 1 मुट्ठी रीठा और 2 कप पानी की जरूरत होगी। सबसे पहले 2 कप गर्म पानी में रीठा को रात भर के लिए भिगोकर रख दें। सुबह उसी पानी में रीठा को तकरीबन 15 मिनट तक उबाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें। पानी को छानकर एक जग में रख दें। अब पानी से बाल धोएं और उसके बाद रीठा वाले पानी को भी बाल धोने के लिए इस्तेमाल करें। 5 मिनट तक बालों का मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App