ताज़ा खबर
 

त्वचा और बालों को सुंदर बनाने के लिए कैसे करें एलोवेरा का उपयोग

बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने की बजाय एलोवेरा जेल का उपयोग करना अधिक फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण बालों और त्वचा को सुंदर बनाने के लिए उपयोगी होते हैं।

Author Published on: October 23, 2018 5:39 PM
एलोवेरा जेल बालों और त्वचा को सुंदर बनाने के लिए लाभकारी होता है।

एलोवेरा जिसे घृतकुमारी भी कहा जाता है एक प्राकृतिक हर्ब होता है। ऐलोवेरा जेल में विटामिन ई, सी आदि जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी पाए जाते हैं इसलिए एलोवेरा जेल त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। खूबसूरती बढ़ाने के लिए कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने की बजाय एलोवेरा जेल का उपयोग करना अधिक फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कैसे उपयोगी होता है।

1.रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेट रखता है और त्वचा का मॉइश्चर बरकरार रखता है जिससे त्वचा रूखी नहीं होती है। एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण में कुछ बूंदें गुलाब जल और थोड़ा सा दूध मिलाकर फेस पैक बनाएं और त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है।

2.एलोवेरा स्क्रब- आधा कप ताजे एलोवेरा जेल में 2 चम्मच चीनी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस स्क्रब से धीरे-धीरे त्वचा पर मसाज करें जिससे मृत कोशिकाएं साफ हो जाती है। बाजार से मंहगें स्क्रब खरीदने की बजाय एलोवेरा स्क्रब बनाकर इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होता है।

3. मुंहासों को खत्म करने के लिए एलोवेरा- आधे कप एलोवेरा जेल में अखरोट पीसकर मिला दें। इस मिश्रण में शहद डालकर त्वचा पर लगाने से मिश्रण में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स मुंहासों को खत्म करने और त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।

4. संवेदनशील त्वचा के लिए एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल संवेदनशील त्वचा के लिए भी बिल्कुल सुरक्षित विकल्प है। एलोवेरा जेल में नींबू का रस, योगर्ट और गुलाब का तेल डालें। इस पूरे पेस्ट को अच्छी तरह से मिला लें और त्वचा पर 20 मिनट तक लगाकर रखने के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लेना चाहिए।

5.बालों की ग्रोथ बढ़ाता है- एलोवेरा जेल में प्रोटियोलिटिक एंजाइम्स होते हैं जो कि प्राकृतिक रुप से बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

6. डैंड्रफ नहीं होता- एलोवेरा जेल स्कैल्प को हाइड्रेट रखता है और स्कैल्प के pH के स्तर को भी सही रखता है। स्कैल्प में एलोवेरा जेल लगाने से रूसी की समस्या नहीं होती है और स्कैल्प पर खुजली भी नहीं आती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 चेहरे से झुर्रियों को गायब कर सकता है चावल का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल
2 डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मददगार साबित हो सकते हैं मेहंदी के ये हेयर मास्क
3 इन आयुर्वेदिक टिप्स में छुपा है बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाने का राज़