ताज़ा खबर
 

मेनिक्योर के ये प्रकार जरूर करें ट्राय, हाथ दिखेंगे खूबसूरत

Manicure Guide: किसी खास मौके पर मेनीक्योर करवा अपने नाखूनों को आकर्षक और खूबसूरत बनाने की बात ही कुछ और है। लेकिन मेनीक्योर कैसे, कब और कौन सा किया जाए इस बात की जानकारी भी होनी चाहिए।

Author Published on: July 16, 2019 12:15 PM
मेनिक्योर के ये प्रकार जरूर ट्राय करें (Photo: Flickr.com)

हाथों को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए आप भी मेनिक्योर करवाती होंगी और इसके लिए पार्लर में ढेर सारा पैसा भी देती होंगी। हाथों की सही देखभाल के लिए समय-समय पर मेनिक्योर करवाते रहना जरूरी है। मेनीक्योर में सबसे पहले हाथों और नाखूनों पर अच्छी तरह स्क्रब से मसाज की जाती है, फिर नाखूनों को फाइलर से ओवल शेप दी जाती है। मेनीक्योर कर नाखूनों के आस-पास की रूखी त्वचा के भी हटाया जाता है। मेनिक्योर करवाने से हाथों की उचित देखभाल होती है व त्वचा में कसाव आता है और जिससे वे सुंदर दिखते हैं। मेनीक्योर करवाने के लिए आप पार्लर ही जाएं, ऐसा जरूरी नहीं। आप चाहें तो हाथों और नाखूनों को खूबसूरत बनाने के लिए घर पर ही मेनिक्योर कर सकते हैं।

1. रेगुलर मेनीक्योर
रेगुलर मेनीक्योर करने के लिए पहले अपने हाथों को गुनगुने पानी में डुबाना और फिर हाथों में मौजूद क्युटिकल्स निकालने के बाद नाखूनों की ट्रिमिंग और फाइलिंग की जाती है। इसके बाद हाथों और नाखूनों पर लोशन मसाज किया जाता है और नेल पेन्ट प्रयोग किया जाता है। रेगुलर मेनीक्योर, मेनीक्योर का एक आम प्रकार है।

2. फ्रेंच मैनीक्योर
फ्रेंच मैनीक्योर करते समय एक बात का हमेशा खयाल रखा जाता है कि नाखूनों के ऊपरी भाग पर सफेद रंग की पॉलिश जरूर हो। अब बेस को न छेड़ते हुए नाखून के ऊपरी भाग पर ही सफेद शेड से नेलपेंट लगाएं। नाखूनों की फिनिशिंग के लिए अंत में पूरे नाखून पर ट्रांस्पेरेंट नेलपॉलिश का सिर्फ एक कोट लगाएं। इससे आपके नाखून ग्लॉसी दिखते हैं। फ्रेंच मेनीक्योर इस आधार पर रेगुलर मेनीक्योर से अलग है कि इसमें नेल पेन्ट लगाने का अलग तरीका अपनाया जाता है। नेल बेस पर क्लीयर या शीअर पिंक नेल पॉलिश लगाई जाती है, जिसके बाद नाखूनों के सिरों पर सफेद नेल पेन्ट लगाया जाता है।



3. स्पा मेनीक्योर

रेगुलर मेनीक्योर के बाद हाइड्रेटिंग मास्क या आपके हाथों पर एरोमैटिक साल्ट रब का प्रयोग किया जाता है जो हाथों के लिए बहुत आरामदायक होता है। स्पा मेनीक्योर से हाथों की नसों का रक्त प्रवाह भी ठीक होता है। और हाथ खूबसूरत बनते हैं।

4. पैराफिन मेनीक्योर

मेनीक्योर के इस प्रकार में पैराफिन मोम का प्रयोग किया जाता है। ऐसा मेनीक्योर डिहाइड्रेटेड हाथों या ऐसे लोगों के लिये ज़्यादा कारगर होता है जिनके हाथ अधिक कामकाज करने से मैले हो जाते हैं। पैराफिन मेनीक्योर गुनगुने पैराफिन मोम की मसाज आपके नाखूनों पर किया जाता है या आपके हाथों को गुनगुने मोम में डुबोया जाता है। इससे हाथ मुलायम और तरोताजा हो जाते हैं।

5. नींबू मेनीक्योर

आप चाहें तो अपने घर में भी मैनीक्‍योर कर सकती हैं जो न केवल सस्‍ते में होगा बल्कि काफी प्रभावपूर्ण भी होगा। नींबू दा्रा किया गया मैनीक्‍योर काफी लाभकरी होता है। अगर आप ज्‍यादा कुछ नहीं कर सकतीं तो केवल नींबू को स्‍लाइस में काट लीजिए और उसी से मेनीक्‍योर करिए। अपने नाखूनों को 2-4 मिनट के लिए गरम पानी में डाल कर उसे नींबू से रगड़िए। इससे उगंलियों का कालापन चला जाएगा। यह करने के बाद अपनी उंगलियों को गरम पानी से धो लें ओर क्रीम लगा लें। नींबू को रगडते समय अपने नाखूनों पर नमक छिड़क लें और उगलियों के आसपास मृत त्‍वचा को साफ कर लें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दोमुंहें बालों की समस्या के लिए केले का करें इस्तेमाल
2 करीना कपूर खान अपनी बालों का रखती हैं कुछ इस प्रकार ध्यान, आप भी करें ट्राय
3 जैकलीन फर्नांडिस की तरह खूबसूरत बाल की रखती हैं चाहत, तो जरूर अपनाएं ये टिप्स