scorecardresearch

मुहांसों से लेकर धब्बे दूर करने तक, चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखेंगे ये 4 टिप्स जानिये

स्किन को हर मौसम में खिली-खिली और खूबसूरत बनाने के लिए स्किन की केयर करना जरूरी है।

healthy skin
आप अपनी स्किन टाइप के मुताबिक मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करें। photo-freepik

खूबसूरत और ग्लोइंग दिखना चाहती हैं तो स्किन की हर मौसम में केयर करें। खूखबूरत दिखने के लिए सिर्फ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल ही जरुरी नहीं है बल्कि स्किन को कब किस तरह की केयर की जरूरत है यह भी मायने रखता है। स्किन केयर से मतलब है कि आप सुबह से लेकर रात तक अपनी स्किन के साथ किस तरह का ट्रीटमेंट करती हैं।

खराब लाइफस्टाइल, अनाप शनाप खाना और गलत तरीके से स्किन की देखभाल करने से स्किन रूखी और डल हो जाती है। स्किन को जवां और खूबसूरत बनाने के लिए स्किन केयर रूटीन का पालन करना जरूरी है। स्किन केयर रूटीन से मतलब है कि आप चेहरे पर किस तरह का फेस वॉश यूज करते हैं, कौन सा क्लींजर इस्तेमाल करते है, क्या स्किन केयर प्रोडक्ट आपकी स्किन से मेच खाते हैं, इन सब बातों का ध्यान रखती हैं? स्किन को हर मौसम खिली-खिली और खूबसूरत बनाने के लिए स्किन की केयर करना जरूरी है। आइए जानते हैं कि कैसी होनी चाहिए हमारी स्किन केयर रूटीन।

ध्यान से करें क्लीनजर का चुनाव: चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए क्लींजर का चुनाव सावधानी से करें। ऐसे क्लींजर का चुनाव करें जिनसे स्किन टाइट नहीं हो। अगर चेहरे पर मेकअप नहीं करती हैं तो चेहरा फेसवॉश से दिन में दो बार वॉश करें। फेस वॉश का चुनाव अपनी स्किन के मुताबिक करें। चेहरे पर खराब फेसवॉश और क्लींजर का इस्तेमाल करने से चेहरे से नेचुरल ऑयल खत्म हो जाएगा।

सीरम का करें स्किन पर इस्तेमाल: एक अच्छा मेकअप आर्टिस्ट हमेशा आपको विटामिन सी और विटामिन ई सीरम लगाने की सलाह देगा। यह सीरम स्किन की झुर्रियों,लकीरों, मुहांसों और बेजान स्किन ने निजात दिलाएगा। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी गुण स्किन की रंगत में सुधार लाते हैं, साथ ही स्किन को हाइड्रेट भी रखते हैं।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें: हर तरह की स्किन को मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है। ड्राई से लेकर ऑयली और नॉर्मल स्किन के लिए अलग-अलग मॉइश्चराइजर मौजूद होते हैं। आप अपनी स्किन टाइप के मुताबिक मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करें। ड्राई स्किन के लिए ऑयल बेस मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करें, जबकि ऑयली स्किन के लिए हल्के और जेल बेस मॉइश्चराइजर को लगाएं।

सनस्क्रीन का जरूर करें इस्तेमाल: सनस्क्रीन आपके चेहरे की धूल-मिट्टी, धूप और डस्ट से हिफाजत करता है। आप घर से बाहर जाने से 15 मिनट पहले चेहरे पर 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं। गहरे रंग की स्किन को धूप और डस्ट से ज्यादा बचाव करने की जरूरत होती है।

पढें ब्‍यूटी (Beautyhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.