ताज़ा खबर
 

Hair Care: रूसी खत्म कर बालों को झड़ने से रोकता है तेज पत्ता, इस तरह करें इस्तेमाल

Hair Care Tips: बालों की हर समस्या से निजात दिलाने के लिए घरों में पाया जाने वाला तेजपत्ता काफी फायेदमंद साबित होता है। यह बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही उनके ग्रोथ में भी मदद करता है।

bay leaf, bay leaf benefits, healthतेज पत्तों में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

सभी घर में पाया जाने वाला तेज पत्ता खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। तेज पत्ता बालों से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने में कारगर साबित होता है। तेज पत्ते में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसमें कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम, गैगनीज, सेलेनियम, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह बालों को मजबूत करने के साथ ही पूरे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है।

तेज पत्ते के पानी से धोएं सिर: तेज पत्ते के पानी से सिर को धोना स्कैल्प के लिए काफी अच्छा होता है। बता दें, बालों में एक्स्ट्रा तेल लगाने के कारण बैक्टीरिया स्कैल्प पर धावा बोल देते हैं। इससे बचने के लिए तेज पत्ते के पानी से सिर को धोना चाहिए, क्योंकि, तेज पत्ते में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं। यह बैक्टीरिया से लड़कर उन्हें खत्म कर देते हैं।

तेज पत्ते का कंडीशनर के तौर पर करें इस्तेमाल: तेज पत्ते में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है, जो बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाने में मदद करता है। ऐसे में आप तेज पत्ते से बने कंडीशनर का इस्तेमाल अपने बालों में कर सकते हैं। इसके लिए थोड़े पानी में तेज पत्ते को उबालें। जब पानी में खुशबू मजबूत होने लगे, तो गैस को बंद कर दें। शैंपू से एक दिन पहले गीले बालों में इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

बालों को लंबा करने में हैं मददगार: तेज पत्ते स्कैल्प के रोम छिद्रों को मजबूत कर, बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। आयुर्वेदिक तेलों में भी तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल अपने बालों को लंबा करने के लिए कर सकते हैं।

बालों को झड़ने से रोके: तेज पत्ता बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करता है। हालांकि, इसके लिए सबसे कारगर तेज पत्ते का पाउडर होता है। पाउडर में नींबू के रस की कुछ बूंदें और दही मिला लें। इस पेस्ट को थोड़ा ब्लेंड करें, फिर अपने बालों में लगाएं। तेज पत्ते आपके बालों को मजबूती भी देते हैं।

डैंड्रफ और खुजली से दिलाए राहत: तेज पत्ता डैंड्रफ को खत्म कर खुजली से राहत दिलाने में भी मदद करता है। इसके लिए तेज पत्ते के पाउडर में नारियल का तेल मिला लें। फिर इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं। इस मिश्रण का नियमित प्रयोग डैंड्रफ को खत्म करने में मददगार है।

Next Stories
1 BKU नेता अहमदाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस को कर रहे थे संबोधित, बीच से ही उठा ले गई पुलिस; देखें VIDEO
2 तारक मेहता की ‘महिला मंडल’ असल जिंदगी में हैं काफी ग्लैमरस, Photos देख हो जाएंगे हैरान
3 वजन घटाने के लिए अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करें ये एक्सरसाइज, शरीर से एक्स्ट्रा फैट हटाने में हैं कारगर
CSK vs DC Live
X