ताज़ा खबर
 

बाथरूम की ये चीज आपको बीमार बना सकती है

सार्वजनिक टॉयलेट में हाथ धोने के बाद लोग वहां लगे हैंड ड्रायर का इस्तेमाल हाथ सुखाने के लिए करते हैं। पर क्या आपको पता है यह हैंड ड्रायर आपके लिए हानिकारक होता है।

हैंड ड्रायर का इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक होता है।

काम करने के लिए बाहर जाने या किसी और वजह से घर से बाहर जाने पर कभी ना कभी व्यक्ति को सार्वजनिक टॉयलेट का इस्तेमाल करना ही पड़ता है। सार्वजनिक टॉयलेट में ज्यादातर चीजों पर बैक्टीरिया या वायरस होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। पब्लिक टॉयलेट आपको संक्रमित भी कर सकते हैं। सार्वजनिक टॉयलेट में हाथ धोने के बाद लोग वहां लगे हैंड ड्रायर का इस्तेमाल हाथ सुखाने के लिए करते हैं। पर क्या आपको पता है यह हैंड ड्रायर आपके लिए हानिकारक होता है। इसके नुकसान के बारे में जानकर आप इस हैंड ड्रायर का इस्तेमाल करना बंद कर देंगे। एक शोध के मुताबिक आपके हाथ सुखाने से ज्यादा गंदा होता है।

इस स्टडी को करते दौरान जब हैंड ड्रायर के सामने 30 सेकेंड के लिए एक प्लेट रखी गई। इस प्लेट पर 18-60 बैक्टीरिया पाए गए। इससे यह पता चलता है कि हैंड ड्रायर के नीचे हाथ रखने से यह बैक्टीरिया आपके हाथों पर चिपक जाते हैं।

ड्रायर की हवा बाथरुम में फैलने से बैक्टीरिया आपके हाथों के साथ शरीर पर भी चिपक जाते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इम्यून सिस्टम के कमजोर होने की वजब से आप जल्दी बीमार भी हो सकते हैं। इसलिए हैंड ड्रायर का इस्तेमाल करना बंद कर दें।

ड्रायर के साथ बाथरुम में मौजूद और भी कई चीजें होती हैं जो आपको बीमार बना सकती हैं।

टॉयलेट सीट:
टॉयलेट सीट पर ई.कोलाई, हेपेटाइटिस जैसे जीवाणु होते हैं जो आपको बीमार बना सकते हैं। इन जीवाणुओं से बचने के लिए आप टॉयलेट सीट सेनेटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्लश:
सार्वजनिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते समय बहुत सारे लोग फ्लश को छूते हैं। इसलिए फ्लश को छूने के बाद कम से कम दो बार हाथ जरुर धोएं।

टॉयलेट गेट:
बाथरुम में मौजूद चीजों के साथ इसका दरवाजा भी संक्रमित होता है। इसलिए टॉयलेट से बाहर आने के बाद हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना ना भूलें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App