ताज़ा खबर
 

बैंकॉक बना भारतीयों का सबसे पसंदीदा टूरिस्‍ट डेस्‍ट‍िनेशन

पर्यटन के लिए हमेशा से पंसद किये जाने वाला सिंगापुर और लंदन पिछले साल भारतीय पर्यटकों के लिए तीसरी और चौथी पसंदीदा पर्यटन स्थल रहे।

Author मुंबई | March 13, 2016 21:11 pm
छुट्टियां बिताने के लिए विदेशों की सैर करने वाले भारतीय पर्यटक ज्यादातर एशिया में अपनी छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं। ( representative picture)

छुट्टियां बिताने के लिए विदेशों की सैर करने वाले भारतीय पर्यटक ज्यादातर एशिया में अपनी छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं और पिछले साल थाईलैंड उनका सबसे प्रमुख पर्यटन गंतव्य रहा। होटल डाटकाम की होटल प्राइस इंडेक्स (एचपीआई) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 2015 के दौरान ज्यादातर भारतीयों ने कुछ दिनों की छुट्टियां बिताने के लिए एशिया को तरजीह दी। 13 सप्ताहांतों वाले साल के दौरान भारतीय पर्यटकों के लिए एशिया सबसे पसंदीदा गंतव्य रहा।

इंडेक्स के मुताबिक पिछले साल भारतीयों के लिए पूरी दुनिया में पर्यटन के लिए सबसे पंसदीदा गंतव्य थाईलैंड रहा। पूरी दुनिया में हजारों होटलों में भारतीयों की बुकिंग के आधार पर होटल डाटकाम बेवसाइट में उपलब्ध जानकारी पर यह आंकड़े संग्रहित किये हैं। रपट के मुताबिक 2015 में भारतीयों के पर्यटन के लिए बैंकाक सबसे ज्यादा पसंदीदा स्थान रहा, जो दुबई को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर रहा। दुबई पर्यटकों के लिए दूसरा सबसे पसंदीदा स्थल रहा।

पर्यटन के लिए हमेशा से पंसद किये जाने वाला सिंगापुर और लंदन पिछले साल भारतीय पर्यटकों के लिए तीसरी और चौथी पसंदीदा पर्यटन स्थल रहे। पिछले साल के दौरान भारतीय पर्यटकों के लिए बाली दसवां सबसे पसंदीदा स्थान रहा। जबकि फुकेट नौंवा, पेरिस आठवां, हांगकांग सातवां और न्यूयार्क छठवें स्थान पर रहा। हालांकि देश में घूमने वाले पर्यटकों के लिए दिल्ली और मुंबई पहले स्थान पर बने रहे।

पिछले साल हैदराबाद ने गुलाबी शहर जयपुर के स्थान पर छठवें नंबर पर आ गया। इससे पिछले साल जयपुर पर्यटकों के लिए छठवां सबसे पसंदीदा स्थल था। सर्वेक्षण रपट में कहा गया है कि गोवा, बेंगलुरू और चेन्नई तीसरे, चौथे और पांचवे स्थान पर रहे। जबकि अहमदाबाद आगरा को पीछे छोड़कर पर्यटकों के लिए 10वां सबसे पसंदीदा स्थान रहा ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App