X

बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है केला, जानिए फायदे और इस्तेमाल के तरीके

केले में मौजूद पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स और नैसर्गिक ऑयल बालों के टूटने को कम करते हैं और उन्हें चमकीला बनाते हैं।

केला सेहत के लिए फायदेमंद होता है यह सभी जानते हैं, इसमें मौजूद तत्व शरीर को ताकत और पोषण से भर देते हैं। लेकिन क्या केला बालों की सेहत के लिए भी उतना ही लाभकारी होता है। बालों का झड़ना आजकल हर किसी के लिए एक आम समस्या है। महिलाओं के लिए रूखे और पतले बाल, कमजोर टूटने जैसी समस्याएं  गंभीर परेशानी बन रही है। इससे छुटकारा पाने के लिए बाजार में मौजूद हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है, जो महंगे होने के साथ-साथ केमिकल युक्त भी हो सकते हैं। इनसे बालों की सेहत को और नुकसान पहुंचाने वाले होते हैं। आज हम आपको बालों को ऐसी समस्याओं से बचाने के लिए केले के इस्तेमाल और फायदों के बारे में बता रहे हैं। केले में मौजूद पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स और नैसर्गिक ऑयल बालों के टूटने को कम करते हैं और उन्हें चमकीला बनाते हैं।

केला और नारियल तेल का इस्तेमाल: पके हुए केले को मैश कर उसमें नारियल का तेल मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह बालों पर लगा लें। इससे बाल पहले के मुकाबले चमकदार और मुलायम नजर आएंगे।

केला और ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल: 2 पके केलों को मैश करें और उसमें 3 चम्मच मायोनीज़ और 1 चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर मास्क की तरह लगाएं। करीब 30 मिनट बाद बाल धो लें। इससे बालों का पीएच स्तर बढ़ेगा और बाल मजबूत होंगे। ऑलिव ऑयल बालों को मॉइस्चर प्रदान करता है।

केला और शहद का इस्तेमाल: इस हेयर मास्क को बनाने के लिए केले को मिक्सर में पीस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से बाल धो लें। केला बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने में मददगार है। यह बालों को झड़ने से भी रोकता है।

केला और नींबू का इस्तेमाल: अगर आपके बाल हमेशा उलझे रहते हैं तो आपको बालों में केला जरूर लगा सकते हैं। थोड़ी मुल्तानी मिट्टी और एक नींबू के साथ दो केले मिलाकर बालों में लगाने से बाल सिल्की हो जाते हैं।

Outbrain
Show comments