ताज़ा खबर
 

पिंपल्स से निजात दिलाने में कारगर है बेकिंग सोडा, इन 4 स्किन प्रॉब्लम्स को करता है दूर

Skin Care Tips: पिंपल्स और ब्लैकहेड्स जैसे कई स्किन प्रॉब्लम्स चेहरे की रंगत बिगाड़ देते हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है

Skin Care, pimples, acne, blackheads, glowing skin, dark spots, Skin Care Tipsबेकिंग सोडा का टेक्सचर खुरदुरा होता है, ऐसे में चेहरे पर इससे स्क्रब करने से चेहरा मुलायम हो जाता है

Skin Care: पिंपल्स और मुंहासों की समस्या बेहद आम हो गई है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग अनेकों प्रकार के ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उनमें मौजूद केमिकल्स स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं। कई बार स्ट्रेस, मौसम में बदलाव, धूल-मिट्टी और प्रदूषण चेहरे का निखार छीन लेती है। स्किन को बेहतर बनाये रखने के लिए देखभाल की बहुत जरूरत होती है क्योंकि कोई भी लापरवाही त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसका चेहरा चमकदार दिखे। चेहरे पर चमक न केवल आपका मनोबल बढ़ाती है, बल्कि फ्रेश फील करने में भी मदद करती है। लेकिन पिंपल्स और ब्लैकहेड्स जैसे कई स्किन प्रॉब्लम्स चेहरे की रंगत बिगाड़ देते हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है।

पिंपल्स होंगे दूर: स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आपके चेहरे पर हल्के पिंपल्स हैं तो बेकिंग सोडा के पेस्ट को 24 घंटे में 2 से 3 बार इस्तेमाल करने पर एक दिन के अंदर ही इनसे छुटकारा मिल सकता है। जरा सा पानी में बेकिंग सोडा को मिलाकर प्रभावित हिस्से में लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

खत्म होंगे डार्क स्पॉट्स: चेहरे के डार्क स्पॉट्स को खत्म करने में भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कारगर है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। लोग जो आम ब्लीचिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं उसमें भी सोडियम बायकार्बोनेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

ब्लैकहेड्स होंगे गायब: बेकिंग सोडा का टेक्सचर खुरदुरा होता है, ऐसे में चेहरे पर इससे स्क्रब करने से चेहरा मुलायम हो जाता है। साथ ही, काफी समय से चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स भी खत्म हो जाते हैं। हालांकि, स्क्रब करते समय चेहरे के साथ नरमी बरतें क्योंकि ज्यादा जोर से स्क्रब करने से स्किन डैमेज हो सकती है।

डेड स्किन सेल्स से मिलेगी निजात: बेकिंग सोडा अल्कलाईन नेचर का होता है, जिससे स्किन पर इसे लगाने से स्किन पोर्स खुल जाते हैं। इस कारण स्किन तक ऑक्सीजन ठीक ढंग से पहुंचता है और डेड स्किन सेल्स से निजात मिलती है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि जो लोग अपने चेहरे की खोई हुई चमक वापस लाना चाहते हैं, बेकिंग सोडा का इस्तेमाल उनके लिए फायदेमंद है।

Next Stories
1 चेहरे की झाइयां हटाने के लिए इन घरेलू उपायों को करें ट्राय, जल्द दिखेगा असर
2 जवानी में ही सफेद बालों ने बदल दी है चेहरे की रंगत तो इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल, दोबारा काले हो जाएंगे बाल
3 अश्वगंधा से लेकर आंवला तक, बढ़ते वजन पर लगाम लगाने में रामबाण से कम नहीं ये औषधियां
ये पढ़ा क्या?
X