मुंह से आ रही दुर्गंध कहीं गंभीर बीमारियों का तो संकेत नहीं? जानिये

खून में यूरिया की मात्रा बढ़ने से भी लोगों के मुंह से बदबू आने की समस्या होने लगती है।

Lifestyle News, p
अगर आपके मुंह से बदबू आ रही तो यह किसी बीमारी का भी संकेत हो सकता है

आज के समय में खराब खानपान, फास्ट फूड का अधिक सेवन और अनियंत्रित जीवनशैली के कारण कई लोगों को मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होने लगती है। कुछ लोग नियमित तौर पर रोजाना सुबर और शाम ब्रश करते हैं, बावजूद इसके उनके मुंह की बदबू खत्म नहीं होती। मुंह से दुर्गंध आने की समस्या ना सिर्फ लोगों के कॉन्फिडेंस लेवल को प्रभावित करती है बल्कि इसके कारण लोग दूसरों से बात करने में भी हिचकिचाने लगते हैं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो दांतों पर बचा अवशेष, कैविटी, मसूड़ों में सूजन, दांत और जीभ पर जमा प्लाक आदि के कारण मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होती है। हालांकि कई बार मुंह से दुर्गंध आना गंभीर बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। जानिये मुंह से बदबू आने की समस्या किस बीमारी का संकेत देता है-

डायबिटीज: डायबिटीज के शुरुआती लक्षणों में मुंह से बदबू आना भी एक समस्या है। मधुमेह के रोगियों को मसूड़ों से जुड़े रोगों के जोखिम बढ़ जाते हैं। जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी होती है, उनके मुंह से एसिटोन जैसी बदबू आती है। दरअसल, खून में कीटोन का स्तर बढ़ने के कारण मुंह से बदबू आती है। खून में कीटोन का स्तर बढ़ने से शरीर में ग्लूकोज की कमी हो जाती है, जिसके कारण यह समस्या पैदा होती है।

किडनी से संबंधित समस्या: खून में यूरिया की मात्रा बढ़ने से भी लोगों के मुंह से बदबू आने की समस्या होने लगती है। क्योंकि स्वस्थ किडनी यूरिया को फिल्टर करती है लेकिन जब यह यूरिया को फिल्टर करने में असर्मथ हो जाती है तो मुंह से दुर्गंध की समस्या होने लगती है।

लिवर: लिवर खाना पचाने, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और एनर्जी को स्टोर करने में मदद करता है। लेकिन अगर लिवर ठीक तरह से काम नहीं करता तो ब्लड स्ट्रीम में टॉक्सिन बन जाते हैं, जिसके कारण मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होने लगती है। इसके अलावा पाचन संबंधी समस्याओं के कारण भी मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होने लगती है।

इसके अलावा फेफड़े और साइनस में इंफेक्शन के कारण भी मुंह से दुर्गंध आने की समस्या हो सकती है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पढ़े: क्या है हमारी लाइफ मे ‘VITAMIN B’ का महत्त्व
अपडेट