Weight Loss Tips: खानपान की ये 5 बुरी आदतें बढ़ा देती हैं मोटापा, भूलकर भी ना करें इन्हें नजरअंदाज

Weight Loss Tips: अगर आप अधिक समय तक भूखा रहते हैं तो इसके कारण आपका वजन घटेगा नहीं बल्कि और अधिक बढ़ जाएगा।

Weight Loss, Weight Loss Tips, वजन कैसे घटाएं, पेट की चर्बी
लगातार बढ़ रहा है वजन तो बिल्कुल न करें इग्नोर (फाइल फोटो)

वर्तमान समय में बढ़ता मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है। हर दूसरा इंसान बढ़े हुए वजन से परेशान है। आज के समय में फास्ट फूड का अधिक सेवन, आलस्य, कोई शारिरिक गतिविधि ना करना, वर्क प्रेशर और तनाव के कारण लोग मोटापे की चपेट में आ जाते हैं। हालांकि मोटापा ना सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि इसके कारण कई तरह की बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ जाता है।

एक्सपर्ट्स की मानें कई बार आपकी गलत आदतें मोटापे को ट्रिगर करती हैं। आइये जानते हैं की आपकी रोजाना की वह कौन-सी आदते हैं, जिनके कारण आप मोटापे और बेली फैट का शिकार हो सकते हैं।

हाई प्रोटीन डाइट: जो लोग सुबह की पहली मील में हाई प्रोटीन डाइट नहीं लेते, उन्हें अपना मोटापा कम करने में कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि सुबह के समय हाई प्रोटीन डाइट का सेवन करने से कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है। इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती। साथ ही आप स्ट्रेस और थकान से भी दूर रहते हैं। इसलिए मोटापे से ग्रसित लोगों को अपनी डाइट में हाई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

अधिक समय तक भूखा रहना: अगर आप अधिक समय तक भूखा रहते हैं तो इसके कारण आपका वजन घटेगा नहीं बल्कि और अधिक बढ़ जाएगा। क्योंकि ज्यादा देर तक भूखा रहने से ब्लड शुगर लेवल में भी असंतुलन पैदा हो जाता है, जिससे हार्मोन्स का बैलेंस बिगड़ जाता है। इसलिए अगर आप मील को स्किप कर रहे हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल लें।

रात के समय स्नैक्स का सेवन: देर रात स्नैक्स खाने से भी वेट लॉस में रुकावट आती है। इसलिए वेट लॉस जर्नी के दौरान आपको दोपहर के समय हेवी मील लेनी चाहिए और फिर रात में सलाद या सूप का सेवन करना चाहिए।

शराब का सेवन: शराब के सेवन से ना सिर्फ लिवर डैमेज होता है बल्कि यह मोटापे को बढ़ाने का भी काम करती है। क्योंकि शराब में कैलोरी की अधिक मात्रा मौजूद होती है। कैलोरी से भरपूर चीजें पीने से आपको न्यूट्रिशन नहीं मिलता। इसलिए मोटापे से ग्रसित लोगों को शराब से दूरी बना लेनी चाहिए।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पढ़ें : कॉफी की लत कितनी हो सकती है हानिकारक
अपडेट