scorecardresearch

बाबा रामदेव के टिप्स: घटते वजन को लेकर हैं परेशान तो इन तरीकों से कर सकते हैं वेट गेन

वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने खाने-पीने के साथ हेल्दी लाइफस्टाइल को भी फॉलो करना जरूरी है। आइए बाबा रामदेव से जानते हैं-

Lifestyle News, Weight Gain Tips, Foods For Weight Gain
दुबलेपन की समस्या से निजात पाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें (Freepik)

How to Gain Weight Tips: अगर आप भी अपने कम वजन को लेकर परेशान हैं तो इसमें टेंशन की कोई बात नहीं है। अब आप भी बिना किसी दिक्कत के दिनचर्या में हल्का बदलाव करके वजन बढ़ा सकते हैं। बाबा रामदेव के अनुसार यूं तो वजन बढ़ाने के लिए रोजाना योग करना चाहिए। इसके अलावा कुछ आयुर्वेदिक उपायों से भी आप अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना सुबह खाली पेट दूध और केले का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको बाबा रामदेव के द्वारा बताए गए कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे आपका वजन भी बढ़ेगा और आपके स्वास्थ्य को भी कोई नुकसान नहीं होगा। आइए जानते हैं-

योग का लें सहारा: बाबा रामदेव के अनुसार शीर्षासन न सिर्फ लंबाई बढ़ाने में कारगर है बल्कि इसी के साथ यह वजन को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके अलावा शीर्षासन के अलावा आप शवासन, मर्कटासन भी कर सकते हैं। शवासन करने से ना सिर्फ दिमाग को शांति मिलती है। बल्कि यह तनाव से भी निजात दिलाता है। रोजाना भुजंगासन करने से आपका शरीर सुडौल और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है।

केला, दही और खजूर: बाबा रामदेव के मुताबिक जिस किसी को भी वजन बढ़ाने के लिए प्रतिदिन सुबह दूध में केला मिलाकर खाना चाहिए। कई लोगों को दूध केला हजम नहीं होता इसलिए बाबा रामदेव अनुसार, इन लोगों को वजन बढ़ाने के लिए दही में केला मिलाकर खाना चाहिए। इसके साथ ही रोजाना 5 खजूर का सेवन करने से भी लाभ मिलता है।

वजन बढ़ाने के लिए डायटीशियन द्वारा सुझाए गए अन्य उपाय

ज्यादा कैलोरी वाला पौष्टिक आहार लें: वजन बढ़ाने का यह पहला कदम है। अपने आहार में ज्यादा कैलोरी वाले पौष्टिक भोजन जैसे एवाकाडो, रोटी, आलू, पाल्ट्री और मछली को शामिल करें। इससे मसल्स का ग्रोथ ज्यादा होगा और हड्डियां भी मजबूत होंगी। साथ ही ज्यादा प्रोटीन और कैलोरी वाले भोजन की मात्रा को बढ़ाएं। चाहें तो आप दिन में 3-4 बार से 5-6 बार भोजन कर सकते हैं। ज्यादा मात्रा में खाएं और ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लेने की कोशिश करें।

ज्यादा मात्रा में पानी पीएं: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें। काफी अधिक मात्रा में पानी, दूध, फलों का रस आदि पिएं। अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं और भोजन के पहले या भोजन के दौरान पानी ना पीएं क्योंकि इससे कैलोरी की मात्रा कम होती है। वजन बढाना मतलब ज्यादा कैलोरी लेना है, इसलिए कैलोरी बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करें।

डेयरी फूड अधिक इस्तेमाल करें: दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद का सेवन बढ़ाएं। दूध प्रोटीन और कैल्सियम से भरा होता है और काफी हेल्दी भी होता है। यह मसल्स और हड्डी को मजबूत बनाकर वजन बढ़ाता है। अगर सादा दूध पीने से आप बोर हो जाएं तो मिल्क शेक का भी सहारा ले सकते हैं।

पूरी नींद लें: नींद पूरी ना होना अपने वजन घटने का कारण हो सकता है, इसलिए बिना किसी तनाव के जमकर नींद लें। इसके लिए पूरे दिन में 8 घंटे तक नींद पूरी करें और खाने में हेल्दी फैट का सेवन करें।

फल और सब्जियां: ऐसे कई फल और सब्जियां हैं जो पौष्टिक होने के साथ-साथ वजन को भी बढ़ाते हैं। मकई, गाजर, आलू, केला आदि ऐसे ही फल हैं। ये सभी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। मसल्स और वजन जल्दी बढ़ाने के लिए हर्बल और दूसरे हेल्थी सप्लीमेंट्स को चुनें। जहां तक हो सके हर्बल सप्लीमेंट्स पर ही ज्यादा ध्यान दें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट