महीने भर में घटा सकते हैं 10 किलो तक वजन, बाबा रामदेव ने दिये टिप्स

स्वामी रामदेव बताते हैं कि खाना खाने के बाद कुछ मिनट तक वज्रासन अवस्था में बैठें। यह उपाय अपनाने से मोटापे को कम किया जा सकता है।

baba ramdev share usefull tips for weight loss
बाबा रामदेव (Photo-Indian Express)

बढ़ते वजन से आज हर कोई परेशान है। कई अध्ययनों में इस बात का खुलासा हुआ कि युवा पीढ़ी में मोटापा आज एक बड़ी परेशानी बनकर सामने उभरा है। एक्सपर्ट्स खराब खानपान, जंक फूड का अधिक सेवन, अनुवांशिकता, आलस्य और अव्यवस्थित जीवनशैली को अधिक मोटापे की वजह बताते हैं। मोटापा ना सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि इसके कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

योग गुरू बाबा रामदेव की मानें तो खानपान और लाइफस्टाइल में थोड़ा-सा बदलाव कर, वजन घटाने में मदद मिल सकती है। स्वामी रामदेव ने ऐसे पांच टिप्स बताए हैं, जिन्हें रोजाना फॉलो करने से आप एक महीने के भीतर 10 किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो-

गर्म पानी: बाबा रामदेव बताते हैं कि रोजाना सुबह उठकर एक गिलास हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। नियमित तौर पर एक महीने तक हल्का गुनगुना पानी पीने से कम से कम 2 किलो तक वजन को कम किया जा सकता है।

चीनी का सेवन करें कम: एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण चीनी है। इसलिए बेली फैट और मोटापे से छुटकारा पाने के लिए चीनी और नमक का सेवन बिल्कुल ही कम कर देना चाहिए।

कपालभाति: बाबा रामदेव बताते हैं कि हर दिन कपालभाति करने से 45 दिनों के भतर कम से कम 10 किलो तक वजन को कम किया जा सकता है।

वज्रासन: स्वामी रामदेव बताते हैं कि खाना खाने के बाद कुछ मिनट तक वज्रासन अवस्था में बैठें। यह उपाय अपनाने से मोटापे को कम किया जा सकता है।

व्रत-उपवास: एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बढ़ते वजन को कम करने के लिए हफ्ते में एक बार व्रत रखना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि व्रत-उपवास करने से बल्ड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है।

आप इन उपायों को अपनाकर अपने वजन को कम कर सकते हैं।

इसके अलावा स्वामी रामदेव बताते हैं कि नियमित तौर पर तिर्यक ताड़ासन, त्रिकोणासन, कोणासन, पदस्थ आसन और चक्की आसन करने से बढ़े हुए वजन को काबू में किया जा सकता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट