बाबा रामदेव ने दिए बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए टिप्स, योग के साथ अपनाएं ये उपाय

नींद की कमी, स्ट्रेस, मोटापा और रोग-प्रतिरोधक क्षमता की कमी के कारण भी बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ती।

Height, Baba Ramdev, Yoga Asana
बाबा रामदेव ने बताए बच्चों की लंबाई बढ़ाने के तरीके (फोटो क्रेडिट- Instagram)

खराब खानपान और अव्यवस्थित जीवनशैली का असर बच्चों की सेहत पर भी पड़ता है। हेल्दी चीजें न खाने के कारण बच्चों का शरीर सही ढंग से पनप नहीं पाता, इसका सबसे ज्यादा असर उनकी लंबाई पर पड़ता है। कुछ बच्चे टीनऐज की उम्र में भी नहीं बढ़ पाते, जिसके कारण अक्सर उनका मजाक उड़ाया जाता है। कई बार तो इसके कारण बच्चों के कॉन्फिडेंस लेवल में भी कमी आ जाती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक लंबाई का संबंध जीन्स और ग्रोथ हार्मोन्स से होता है।

लेकिन नींद की कमी, स्ट्रेस, मोटापा और रोग-प्रतिरोधक क्षमता की कमी भी लंबाई पर असर डालती हैं। अक्सर माता-पिता अपने बच्चे की कम हाइट को लेकर परेशान रहते हैं। कुछ लोग तो बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उन्हें सप्लीमेंट्स और दवाइयां खिलाते हैं। हालांकि नेचुरल तरीके से भी हाइट को बढ़ाया जा सकता है।

योग गुरु बाबा रामदेव ने कुछ टिप्स दिए हैं, जिनके जरिए बच्चों को लंबाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा बाबा रामदेव नियमित तौर पर योग करने की सलाह भी देते हैं।

कद को बढ़ान के लिए टिप्स: स्वामी रामदेव बताते हैं कि बच्चे की हाइट को बढ़ाने के लिए उन्हें जंकफूड से बिल्कुल दूर रखें। नियमित तौर पर ताजा फल और हरी सब्जियां खिलाएं। आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रेरित करें। आधा घंटा उन्हें धूप में बैठने के लिए कहें। अगर बच्चों की लाइफस्टाइल को सही कर दिया जाए तो उनकी लंबाई तेजी से बढ़ सकती है। इसके अलावा हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों को यह योगासन करवाने चाहिए-

पवनमुक्तासन: मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए यह आसन काफी फायदेमंद होता है। जो बच्चे मोटापे का शिकार हैं, उन्हें नियमित तौर पर पवनमुक्तासन करना चाहिए। इससे पेट की चर्बी दूर होती है, फेफड़े मजबूत बनते हैं। साथ ही लंबाई बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

ताड़ासन: ताड़ासन का नियमित तौर पर अभ्यास करने से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है, साथ ही दिल को भी मजबूत करता है। जिन बच्चों की हाइट छोटी रह गई है वह अपने रूटीन में ताड़ासन को शामिल कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।