केवल 30 दिनों में घटा सकते हैं 10 किलो तक वजन, योग गुरु बाबा रामदेव ने दिए टिप्स

खाने के बाद वज्रासन करने से मोटापे को कम करने में मदद मिल सकती है। इसलिए योग गुरु मोटापे से छुटकारा पाने के लिए वज्रासन करने की सलाह देते हैं।

baba ramdev share usefull tips for weight loss
बाबा रामदेव (Photo-Indian Express)

वर्तमान समय में खराब खानपान, बिगड़ती जीवनशैली और आलस्य के कारण लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। बढ़ता वजन या यूं कहें मोटापा ना सिर्फ आपकी बाहरी सुंदरता को प्रभावित करता है, बल्कि इसके कारण लोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के शिकार भी हो जाते हैं। कई बार तो मोटापे के कारण लोगों को डायबिटीज, हार्ट संबंधी समस्याएं और अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए एक्सपर्ट्स मानते हैं कि लोगों को अपने वजन को नियंत्रण में रखना बेहद ही जरूरी है।

मोटापे से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग डाइटिंग करते हैं तो कुछ लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। हालांकि योग गुरु बाबा रामदेव की मानें तो योग करने के साथ-साथ कुछ नेचुरल उपायों को अपनाने से कुछ ही दिनों में वजन को कम किया जा सकता है।

बाबा रामदेव ने ऐसे 5 टिप्स बताए हैं, जिन्हें नियमित तौर पर अपनाने से एक महीने के भीतर 10 किलो तक वजन को कम किया जा सकता है। जानिये क्या हैं वह टिप्स-

कपालभाति: योग गुरु के मुताबिक नियमित तौर पर 45 दिनों तक कपालभाति के जरिए 10 किलो तक वजन को कम किया जा सकता है। कपालभाति के जरिए ना सिर्फ शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम किया जा सकता है बल्कि लिवर और किडनी से जुड़ी समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। यह प्राणायाम दिमाग को तनावमुक्त रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा शरीर को डिटॉक्सिफाई कर, विषाक्त पदार्थों को फ्लश आउट करता है, जिससे पाचन शक्ति सुधरती है।

गुनगुना पानी: रोजाना एक गिलास हल्का गुनगुना पानी पीने से एक महीने में कम से कम 2 किलो तक वजन को कम किया जा सकता है। गुनगुना पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, साथ ही बॉडी में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

चीनी: बाबा रामदेव की मानें तो मोटापे को कम करने के लिए अपनी डाइट से चीनी को बेहद ही कम कर दें। क्योंकि चीनी मोटापा बढ़ाने के मुख्य कारणों में से एक है।

खाने के बाद करें वज्रासन: खाने के बाद वज्रासन करने से मोटापे को कम करने में मदद मिल सकती है। इसलिए योग गुरु मोटापे से छुटकारा पाने के लिए वज्रासन करने की सलाह देते हैं।

फास्टिंग: विशेषज्ञ भी मानते हैं कि हफ्ते में एक दिन व्रत रखने से स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। एक दिन व्रत रखने से ब्लड प्रेशर और खून में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम किया जा सकता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
अगर जिम शुरू करने वाले हैं तो पहले पढ़ लें ये बातें, नहीं होगा कोई साइड इफेक्टgym news in hindi, gym tips in hindi, gym tips, gym tips in hindi for man, Bodybuilding Tips, Bodybuilding Tips in Hindi, gym workout, gym workout tips, gym workout tips in hindi, gym news in hindi, gym fitness,gym fitness tips
अपडेट