ताज़ा खबर
 

बासी रोटी में छुपे हैं ढेरों गुण, डायबिटीज समेत कई रोगों को रखता है दूर

बासी रोटी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसलिए कभी भी बासी रोटी को फेंके ना और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभों को जरूर जान लें। बासी रोटी में पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं।

बासी रोटी का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है

फिट और हेल्दी रहने के लिए स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक होता है। लेकिन व्यस्त रहने के कारण लोग अपना ध्यान नहीं रख पाते हैं। यदि आपके पास समय की कमी है तो ऐसा जरूरी नहीं है कि आप ताजा खाना ही खाएं, बासी खाना भी खाना एक बेहतर विकपल्स साबित हो सकता है। कई लोगों को ऐसा लगता है कि बासी खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। खाने की कई ऐसी चीजें होती हैं जिसे आप बासी भी खा सकते हैं जैसी- रोटी। बासी रोटी खाना ना सिर्फ आपके पेट को भरने में मदद करता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। तो यदि आपके पास कुछ बनाने का समय नहीं है तो आप बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं बासी रोटी खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए
हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित लोग रोजाना दवाई का सेवन करते हैं। लेकिन यदि वो बासी रोटी का सेवन करते हैं तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आराम मिलता है। हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग रोजाना सुबह ठंडे दूध के साथ रोटी का सेवन करें।

डायबिटीज ते लिए
आजकल डायबिटीज की समस्या काफी आम हो गई है। डायबिटीज के कारण लोगों को और भी कई अन्य स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा रहता है। ऐसे में जो लोग डायबिटीज से ग्रसित होते हैं उन्हें फीके दूध के बासी रोटी का सेवन करना चाहिए, इससे शरीर में शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है।

पेट से जुड़ी समस्या के लिए
अस्वस्थ खाने की वजह से लोगों को पेट से जुड़ी कई समस्या हो जाती है जैसे- कब्ज, दस्त, एसिडिटी और पेट दर्द। ऐसे में लोगों को सुबह के वक्त दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करना चाहिए। यह पेट के लिए काफी लाभकारी होता है।

फाइबर होता है
जंक फूड्स और तैलीय खाद्य पदार्थ का सेवन कोई कितना भी कर लें। जब तक रोटी या चावल नहीं खाए कोई तब तक मन को शांति नहीं मिलती है। बासी रोटी में फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे अस्वस्थ खाने की क्रेविंग नहीं होती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App