ताज़ा खबर
 

इन आयुर्वेद तरीकों को अपनाकर आप घटा सकते हैं अपना वजन

सिर्फ डाइट फूड खाने से कम नहीं होगा वजन, अपनाए कुछ आयुर्वेदिक तरीके जिससे कुछ ही दिनों में बेहतर परिणाम मिलें।

यह चित्र प्रतीक के तौर पर लिया गया है

जिस तरह की हम भागदौड़ और स्ट्रेसफुल जिन्दगी आज जीने लगे हैं, यह वजन बढ़ने के पीछे का एक बड़ा कारण हैं। अगर हमें लगता है डाइट फूड खाने से वजन कम हो जाएगा तो यह हमारी गलतफहमी है, जब तक अपनी दिनचर्या में हम बदलाव नहीं करेंगे, तब तक डाइट फूड खाने से कोई फायदा नहीं होगा। आज हम लेकर आए हैं वजन घटाने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय जिन्हें अपनाकर आप वजन कम करने में सफल हो सकेंगे।

नींबू, शहद और पानी- एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद डाल कर अच्छे से मिक्स करें। हर सुबह दो महीने तक अच्छे रिजल्ट्स के लिए इसका सेवन करें।

काली मिर्च का पाउडर- एक ग्लास पानी को उबालें फिर उसमे एक चम्मच नींबू रस, एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर और दो चम्मच शहद डाल कर अच्छे से मिक्स करें। रोजाना सुबह पीने से वजन कम करने में सहायता करेगा।

त्रिफला पाउडर और शहद- एक ग्लास पानी में त्रिफला पाउडर मिलाकर उसे रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह उसे तब तक उबालें जब तक वो आधा ना हो जाए। फिर उसे छान कर उसमें दो चम्मच शहद मिला कर सेवन करें।

आयुर्वेदिक डाईट फॉलो करें- अपनी रोज की डाइट में मीठा कम कर दें। हम ज्यादातर सिर्फ खट्टा, मीठा और नमकीन लेते हैं जो बॉडी को इमबैलेंस करता है और वजन बढ़ाने के पीछे का कारण होता है। मीठा, खट्टा, नमकीन, कड़वा और मसालेदार सभी तरह के खाने को शामिल करना चाहिए। अपने खाने में ऑट्स, शहद, मूंग की दाल, अरहर की दाल खानी चाहिए और आंवला, सोया, सूखी अदरक जैसी हर्ब्स को शामिल करना चाहिए।

सूखा आंवला- सूखे आंवले को पानी में भिगोकर पूरी रात रखने के बाद सुबह उसका पानी पीने से भी वजन कम होता है। यह पानी लीवर से संबंधित बीमारियों को खत्म कर देता है और उसे स्वस्थ रखता है। इसका नियमित सेवन करने से लीवर इंफेक्शन भी नहीं होता।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App