ताज़ा खबर
 

निरोग लाइफस्टाइल के लिए आयुर्वेद के इन 5 टिप्स को कर सकते हैं फॉलो

बदलती जीवनशैली ना केवल हमें बीमार बना रही है बल्कि हमारी प्रोडक्टिविटी को भी कम करती है। इसलिए आपको निरोग जीवनशाली अपनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

Author नई दिल्ली | October 30, 2018 12:22 PM
प्रतीकात्मक चित्र।

हर रोज की भागादौड़ में जिस चीज को हम सबसे ज्यादा नजरअंदाज करते हैं वह हमारा स्वास्थ्य ही है। हालांकि ऐसा करते वक्त हम भूल जाते हैं कि सेहत हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। इसके बिना आप कुछ भी नहीं। अगर आप भी अब तक खुद की सेहत को इग्नोर करते आए हैं तो आज से इन आयुर्वेदिक टिप्स को फॉलो करना शुरु करें ताकि आप स्वस्थ रहें।

जमीन पर बैठें:
खाना खाने के लिए अब तक मेज-कुर्सी का इस्तेमाल करते आए हैं तो आज से ही जमीन पर बैठकर खाना खाने की आदत डालें। इससे पाचन बेहतर होता है, शरीर की मुद्रा में सुधार आता है और रक्त संचार बेहतर होता है।

तांबे के बर्तन में पानी पिएं:
प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने की आदत भी हमें बीमार बनाती है। इसलिए इसे तांबे की बोतल से बदल दें। तांबे के बर्तन में पानी पीने से आपका हृदय स्वस्त रहता है, इम्यूनिटी बढ़ती है, त्वचा स्वस्थ रहती है।

हर्ब्स का सेवन:
केमिकल का इस्तेमाल कम करें और इनकी जगह हर्ब्स का उपयोग करें। त्वचा पर उबटन और लेप आदि लगाएं। लोशन और क्रीम की जगह तिल का तेल या बादाम का तेल लगाएं।

आयुर्वेदिक चाय:
हर रोज चाय का सेवन तो आप करते ही है। अपनी आम चाय की जगह आयुर्वेदिक चाय का सेवन करें। इसमें कैफीन नहीं होता। यह लिवर, हृदय, कोलेस्ट्रॉल और पाचन के लिए फायदेमंद है।

प्राकृतिक दातून:
सप्ताह में एक दिन टूथपेस्ट का इस्तेमाल कनरे की बजाय नीम की दातून से दांत साफ करें। नीम में एंटीबैक्टीरिय गुण होते हैं जो प्लाक बनने से रोकते हैं और सांसों की बदबू को कम करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App