scorecardresearch

Almond Side Effect: इन 4 बीमारियों में ज़हर की तरह असर करता है बादाम, जानिए साइड इफेक्ट

Increases the risk of developing kidney stones: बादाम ऑक्सालेट से भरपूर होता हैं जो किडनी में पथरी का कारण बन सकता है।

Almond Side Effect: इन 4 बीमारियों में ज़हर की तरह असर करता है बादाम, जानिए साइड इफेक्ट
Cause of Weight Gain: बादाम में वसा और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जिसका सेवन करने से मोटे लोगों का मोटापा और अधिक बढ़ सकता है। PHOTO-FREEPIK

बादाम दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला नट है जिसका सेवन देश और दुनिया में लोग ज्यादा करते हैं। खाने में क्रंची बादाम पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता हैं जो बॉडी को हेल्दी रखता है। विटामिन, खनिज, प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, एंटी-ऑक्सिडेंट, और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर बादाम सेहत पर जादुई असर करता है। बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल (cholesterol)कंट्रोल रहता है और ब्रेन पावर बढ़ती है।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी (Ayurvedic Expert Dr. Salim Zaidi)ने एक वीडियों में बताया है कि विटामिन ई से भरपूर बादाम बच्चों की सेहत को फायदा पहुंचाता है और उनकी याददाश्त को तेज करता है। सुबह खाली पेट मुट्ठी भर बादाम बॉडी को हेल्दी रखने और बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

इतने गुणों से भरपूर बादाम का सेवन कुछ बीमारियों में किया जाए तो बॉडी पर ये ज़हर की तरह असर करता है। कुछ बीमारियों में बादाम का सेवन करने से सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचता है। आइए जानते हैं कि बादाम का सेवन करने से कौन-कौन से साइड इफेक्ट होते हैं।

डाइजेस्टिव प्रॉब्लम है तो बादाम से परहेज करें: (DIGESTIVE PROBLEM)

अगर आप बादाम (almonds)का ज्यादा सेवन कर रहे हैं, तो इससे आपको कब्ज (constipation),पेट फूलने (bloating)और पेट खराब (upset stomach) होने की समस्या हो सकती है। बादाम में काफी मात्रा में फाइबर (fiber)होता है और बॉडी इसका ज्यादा सेवन करने की आदि नहीं होती। अगर आपको पाचन संबंधी परेशानी है तो बादाम का सेवन करने से परहेज करें।

विटामिन ई की अधिक मात्रा: (VITAMIN E OVERDOSE)

100 ग्राम (आधा कप) बादाम में 25 मिलीग्राम विटामिन ई (vitamin E)होता है। जबकि विटामिन ई की आपकी दैनिक आवश्यकता 15 मिलीग्राम है। एक कप बादाम में विटामिन ई आपकी दैनिक आवश्यकता से तीन गुना अधिक। विटामिन ई का अधिक सेवन करने से आपको कमजोरी और धुंधली दृष्टि (blurred vision)हो सकती है।

वजन कम करना चाहते हैं तो बादाम से परहेज करें: (cause of Weight gain)

बादाम में कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट होता है, जिससे आपका वजन आसानी से बढ़ता (weight gain tips) है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि बादाम का सेवन उन लोगों के लिए हानिकारक है जो वजन को कम करना चाहते हैं। बादाम में वसा (fat content)और कैलोरी (calories)अधिक होती है। लगभग 100 ग्राम बादाम में 50 ग्राम वसा होती है। अगर मोटे लोग रोजाना बादाम का सेवन करते हैं तो उनका तेजी से वजन बढ़ने लगता है।

किडनी स्टोन की परेशानी बढ़ सकती है: (Increases the risk of developing kidney stones)

webmd के मुताबिक अगर बहुत अधिक बादाम का सेवन करेंगे तो आपको किडनी की पथरी की परेशानी हो सकती है। किडनी की पथरी (Kidney stones)तब बनती है जब शरीर में उच्च स्तर का कैल्शियम ऑक्सालेट (calcium oxalates)बचा रहता है और बाहर नहीं निकलता।

बादाम ऑक्सालेट से भरपूर होता हैं और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नट्स के जरिए ऑक्सालेट का स्तर बेहतर अवशोषित होता है। इसका ज्यादा सेवन करने से पेनफुल किडनी की परेशानी और यूरीन की समस्या हो सकती है। जिन लोगों को किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या है वो बादाम का सेवन करने से परहेज करें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 18-01-2023 at 10:21:18 am
अपडेट