ताज़ा खबर
 

इस तरह का चावल खाना हो सकता है खतरनाक, हो जाएं सावधान

ब्राउन राइस को व्हाइट राइस से ज्यादा हेल्दी माना जाता है लेकिन व्हाइट राइस से ज्यादा आर्सेनिक ब्राउन राइस में होता है। ऐसे में आपको कम पेस्टीसाइड का इस्तेमाल करके उगाए जाने वाले ऑर्गेनिक राइस का सेवन करना चाहिए जो की सेहत के लिए ज्यादा फायेदमंद होते हैं। साथ ही चावल को पकाने से पहले उन्हें गर्म पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए जिससे चावल साफ हो जाते हैं और शरीर में कम आर्सेनिक जाता है।

Author Updated: December 13, 2018 3:58 PM
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्या आपने कभी सोचा है कि चावल खाने से आपको बीमारियां हो सकती है। लेकिन बहुत से लोग अपने भोजन में मुख्य रुप से चावल को शामिल करते हैं ऐसे में क्या चावल खाना बंद कर देना चाहिए? ऐसा नहीं है सभी प्रकार के चावल सेहत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन जिन चावलों में आर्सेनिक नामक तत्व की मात्रा अधिक होती है वह सेहत के लिए हानिकारक होता है। आइए जानते हैं कि ऐसा चावल खाने के क्या नुकसान होते हैं।

आर्सेनिक वातावरण में प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है। निश्चित से अधिक मात्रा में आर्सेनिक का शरीर में जमा होना हानिकारक होता है। पेस्टीसाइड और फर्टीलाइज़र के अधिक इस्तेमाल के कारण शरीर में आर्सेनिक की मात्रा अधिक होती जाती है। इनऑर्गेनिक आर्सेनिक जो की पेस्टीसाइड और फर्टीलाइज़र में पाया जाता है वह शरीर के लिए अधिक हानिकारक होता है। शरीर में इसका स्तर अधिक होने से पेट दर्द, सिर में दर्द, चक्कर आने, डायरिया और भ्रम की स्थिति तक पैदा हो जाती है। इसका अधिक संपर्क शरीर में त्वचा संबंधी बीमारियों, टाईप-2 डायबिटीज का खतरा और न्यूरोलॉजिकल समस्याएं भी पैदा कर देता है। इम्यून सिस्टम के साथ-साथ, गर्भवती महिलाओं के लिए भी आर्सेनिक का सेवन हानिकारक होता है।

क्या करना चाहिए- ब्राउन राइस को व्हाइट राइस से ज्यादा हेल्दी माना जाता है लेकिन व्हाइट राइस से ज्यादा आर्सेनिक ब्राउन राइस में होता है। ऐसे में आपको कम पेस्टीसाइड का इस्तेमाल करके उगाए जाने वाले ऑर्गेनिक राइस का सेवन करना चाहिए जो की सेहत के लिए ज्यादा फायेदमंद होते हैं। साथ ही चावल को पकाने से पहले उन्हें गर्म पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए जिससे चावल साफ हो जाते हैं और शरीर में कम आर्सेनिक जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 गले के इंफेक्शन से राहत दिला सकता है सिंहासन, जानिए विधि और इसके फायदे
2 खुद को फिट रखने के लिए रोजाना ये काम जरूर करती हैं चित्रांगदा सिंह, आप भी करें ट्राय
3 वजन घटाने में बेहद असरदार है यह खास कॉफी, एनर्जी अप होने के साथ होते ये फायदे