ताज़ा खबर
 

पैरों की बदबू से हो जाते हैं शर्मिंदा, निजात पाने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

पैरों की बदबू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं, इनके इस्तेमाल से कोई साइड इफेक्ट का खतरा नहीं होता है

smelly foot, pedicure, what causes smelly feet, smelly feet cure, smelly feet productsबेकिंग सोडा में सोडियम कार्बोनेट पाया जाता है जो पैरों की दुर्गंध को दूर करने में कारगर है

Smelly Feet Home Remedies: मौसम ठंड का हो या फिर गर्मी का, जूते-चप्पल उतारने के बाद पैरों की बदबू से कई लोगों को शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। इस स्थिति को चिकित्सीय शब्दावली में ब्रोमोडोसिस कहा जाता है। आमतौर पर बॉडी से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए लोग डियो या फिर परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं। मगर पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने का कोई बहुत कारगर उपाय नहीं है। ऐसे में चार लोगों के बीच में अक्सर ये लोग अपनी जुराबें व जूते खोलने में झिझकते हैं। इस बदबू से निजात पाने के लिए लोग कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं पैरों से बदबू आने के कारण व छुटकारा पाने के उपाय –

क्यों पैरों से आने लगती है बदबू: ब्रोमोडोसिस की परेशानी कई वजहों से लोगों को अपनी चपेट में लेती है। इसका प्रमुख कारण बदबूदार जुराबें व टाईट जूते होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि रोज धुले हुए सॉक्स पहनें। इसके अलावा कई स्वास्थ्य कारण भी इस समस्या के लिए जिम्मेदार होते हैं।

बैड हाईजिन
स्ट्रेस
ज्यादा पसीना आना
हॉर्मोनल बदलाव
पैरों में वेंटिलेशन की कमी

पैरों की दुर्गंध से बचने के घरेलू उपाय:

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा में सोडियम कार्बोनेट पाया जाता है जो पैरों की दुर्गंध को दूर करने में कारगर है। विशेषज्ञों के मुताबिक बेकिंग सोडा पसीने के pH लेवल को सामान्य रखता है और बदबू को दूर करता है। साथ ही, इसमें एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार हैं। इस्तेमाल करने के लिए हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिला लें। 15 से 20 मिनट तक पैर पानी में ही डुबोए रखें।

फिटकरी: फिटकरी का इस्तेमाल पैरों की बदबू को कम करता है। अगर आपको अधिक पसीना आने की समस्या या फिर पसीने की दुर्गंध की समस्या है तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होता है।

एप्पल सिडर विनेगर: सेब का सिरका न केवल पैरों से आने वाली बदबू को कम करता है, बल्कि पैरों की गंदगी को भी साफ करने में मददगार है। सबसे पहले एक बाल्टी या टब में गर्म पानी डालें और फिर उसमें सेब का सिरका मिलाएं। इसके बाद पैरों को उसमें एक घंटे के लिए डालकर छोड़ दें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IPL के दौरान हुई थी मुलाकात, IT फर्म की नौकरी छोड़ ज्वाइन की RJD, जानें- कौन हैं तेजस्वी के सलाहकार संजय यादव
2 मैंने मां और भैंस दोनों का दूध पिया है – जब आडवाणी ने किया चैलेंज तो लालू यादव ने यूं दिया था जवाब
3 नींबू-चीनी से लेकर गुलाब जल तक, इस त्योहार के सीजन में ये 3 चीजें बढ़ाएंगी चेहरे की चमक, जानें
यह पढ़ा क्या?
X