ताज़ा खबर
 

मेट्रो, बस, कैब या फ्लाइट से करते हैं ट्रैवेल? कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूर रखें इन बातों का ध्यान

Travelling Tips during Coronavirus outbreak: डॉ. कार्मन डोलिया साथ ही कहते हैं कि अगर आपको खांसी, जुकाम और सर्दी होती है तो आप इसके लिए अपनी कोहनी को मोड़ कर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर टिश्यू मुंह पर लगा सकते हैं

कोरोना वायरस के खौफ के बीच अगर ट्रैवल करना है जरूरी तो इन बातों का रखें ध्यान

Travelling Tips during Coronavirus outbreak: दुनियाभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के बीच अगर आप मेट्रो, बस, कैब या फ्लाइट से यात्रा कर रहे हैं या फिर आप कहीं जाने की प्लानिंग कर रहे हों तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। डब्ल्यूएचओ और भारत सरकार लोगों को जागरूक करने में लगी हुई है। दुनियाभर में सभी देशों की सरकार अपने स्तर पर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जरूरी कदम उठा रही है। वैसे तो कोरोना वायरस से बचाव के लिए अगर आवश्यक न हो तो बाहर निकलने से बचना चाहिए लेकिन ट्रैवल करते वक्त किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है जानते हैं ‘दी इंडियन एक्सप्रेस’ की इस रिपोर्ट से-

क्या प्लेन के कैबिंस हैं खतरनाक: प्लेन के कैबिंस बंद होते हैं जिस वजह से कई लोगों को ऐसा लगता है कि ये खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि, WHO के इंटरनैशनल हेल्थ रेगुलेशन सेक्रेटेरिएट के प्रमुख डॉ. कार्मन डोलिया के अनुसार प्लेन कैबिन खतरनाक नहीं है। लेकिन उन्होंने सही तरीके से हैंडवाश करने पर जोर देते हुए कहा है कि यात्रा के दौरान अपने हाथों को बार-बार साबुन या सैनिटाइजर से धोते रहें। वो आगे कहते हैं कि अगर आप कोई भी चीज को छूते हैं तो सबसे पहले जाकर हाथ धोएं। हाथ धोना पॉसिबल न हो तो इस बात का ध्यान रखें कि उस हाथ से आप अपना आंख और नाक न छुएं।

मास्क का करें इस्तेमाल: यात्रा के दौरान वायरस से बचाव में जो सबसे जरूरी चीज है वो है मास्क पहनकर ही बाहर निकलना। अब तक ज्यादातर लोग कहीं न कहीं ट्रैवल करते वक्त ही इस वायरस के चपेट में आएं हैं। संक्रमित व्यक्ति के मुंह से निकले ड्रॉपलेट के संपर्क में आने से ही दूसरे लोग कोरोना वायरस से इंफेक्टेड होते हैं। ऐसे में मास्क पहनने से इस वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है। डॉ. डोलिया के अनुसार, कोई भी शख्स जिसे किसी तरह की खांसी, जुकाम और सर्दी है वो हमेशा मास्क पहन कर रखें। इससे हमे इस वायरस को फैलने से रोकने में काफी मदद मिल सकती है। मास्क की मदद से बैक्टीरिया दूसरे व्यक्ति तक नहीं पहुंच पाते जिसकी वजह से उस व्यक्ति पर इसका कोई असर नहीं होता।

होटल में ठहरने पर इसका रखें ख्याल: यात्रा के दौरान कई बार लोग होटल में भी ठहरते हैं ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहते हुए कुछ बातों का ध्यान रखें। विश्व स्वास्थ्य (WHO) के अनुसार अगर आप होटल में रहते हैं तो आपको हमेशा अपने हाथों को साफ-सुथरा रखने की जरूरत है और अपने हाथों से बार-बार चेहरा खासकर आंख, मुंह और नाक टच न करें। किसी भी चीज को छूने के बाद हाथ जरूर धोएं और खाने पीने की चीजों पर साफ-सफाई का जरूर ध्यान दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Fake कॉस्मेटिक स्किन को कर सकते हैं खराब, इन तरीकों से करें असली-नकली प्रोडक्ट की पहचान
2 गिलोय और अश्वगंधा Coronavirus से बचने में करेंगे मदद, बाबा रामदेव ने बताया इस्तेमाल का तरीका
3 प्रेग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, जन्म से पहले ही बच्चा हो सकता है बीमार…