scorecardresearch

कहीं आप फल और सब्जियों के साथ ज़हर तो नहीं खा रहे? 3 सिंपल तरीकों से बनाएं इन्हें प्वाइजन फ्री, हमेशा रहेंगे हेल्दी

कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि पैदावार बढ़ाने के लिए अत्यधिक कीटनाशक और उर्वरक का उपयोग ना सिर्फ फसल को ज़हरीला बनाता है बल्कि मिट्टी की उपजाऊ क्षमता भी कम करता है।

Remove Pesticides From Fruits and Vegetables Before Eating,Try these 4 methods for cleaner produce,
फलों और सब्जियों में मौजूद ज़हर को निकालने के लिए उन्हें हल्के गर्म पानी में कुछ देर भिगोएं। photo-freepik

फल और सब्जियां हमारी डाइट का अहम हिस्सा है लेकिन अगर इन्हीं में ज़हर मिल जाए तो जीना मुहाल हो जाएगा। आजकल लोग ज्यादा मुनाफ़ा कमाने के चक्कर में फलों और सब्जियों की जल्दी पैदावार बढ़ाने के लिए तरह-तरह के केमिकल का इस्तेमाल करते हैं। इन फूड्स को कीड़े-मकोड़ों से बचाने के लिए धड़ल्ले से सिंथेटिक कीटनाशकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन सिंथेटिक कीटनाशकों के संपर्क में फूड्स के आने से ये फल और सब्जियां ज़हरीली हो जाती है।

सिंथेटिक कीटनाशकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण के लिए गंभीर रूप से हानिकारक माना जाता है। हालांकि किसानों को इन केमिकल्स से सिर्फ 5 फीसदी ही फायदा होता है फिर भी किसान इनका धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे है। कीटनाशकों का इस्तेमाल पर्यावरण के साथ-साथ इनसानों की हेल्थ को नुकसान पहुंचा रहा है।

कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुका है कि अत्यधिक कीटनाशक और उर्वरक का उपयोग मिट्टी के स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। सिंथेटिक कीटनाशक में मौजूद रसायन मिट्टी की अम्लता को संशोधित कर देता है। ये केमिकल मिट्टी की लाभकारी प्रजातियों को भी कम करते हैं। ये मिट्टी के पीएच को बदलते हैं साथ ही पौधों की वृद्धि को भी कम करते हैं, इसके बावजूद उत्पादक इनका धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं। इन केमिकल के साथ तैयार फल और सब्जियां जब हमारी थाली में पहुंचते हैं तो हमें बीमार बना देते हैं। आइए जानते हैं कि फलों और सब्जियों को कैसे प्वाइजन फ्री बनाएं।

फलों और सब्जियों को गर्म पानी से धोएं:

उपज से कीटनाशकों को हटाने का पहला तरीका यह है कि इसे गर्म पानी में एक मिनट या उससे अधिक समय तक वॉश करें। इससे फल या सब्जी की सतह से जुड़े अवशेषों को खत्म करने में मदद मिलेगी। हालांकि सभी फल और सब्जियों को गर्म पानी से वॉश करके कीटनाशकों को नहीं हटाया जा सकता।

अध्ययनों से पता चलता है कि टमाटर को पानी से धोने से क्लोरपाइरीफोस अवशेष 41% तक कम हो जाते है जबकि शतावरी को इस तरह से धोने से केवल 24% ही केमिकल निकलता है। गोभी को गर्म पानी में रखने से 93% कार्बोफ्यूरान और सभी सामान्य कीटनाशक रसायन निकल जाते हैं।

फलों और सब्जियों को गुनगुने पानी में भिगोएं:

एक बड़े कटोरे में गर्म या ठंडा पानी डालकर उसमें फलों और सब्जियों को भिगोना कीटनाशक अवशेषों और गंदगी को हटाने का एक और प्रभावी तरीका है।

स्क्रबर का इस्तेमाल करें:

फलों और सब्जियों को साफ करने के लिए एक स्क्रब ब्रश का इस्तेमाल करें। कुछ खाद्य पदार्थ जिनके लिए आप स्क्रबर का उपयोग करना चाहते हैं वे हैं आलू, गाजर, अजवाइन,सेब और नाशपाती। ये स्क्रबर कीटनाशकों और जमी हुई गंदगी को प्रभावी ढंग से हटाने के लिए असरदार हैं। आप फलों और सब्जियों को बहते पानी के नीचे रगड़ें।

कीटनाशकों से बचाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:

बेकिंग सोडा फलों और सब्जियों में मौजूद कीटनाशक को हटाने में असरदार है। अध्ययनों से पता चला है कि बेकिंग सोडा 66.7% से 98.9% कीटनाशकों को हटा देता है। हर दो कप ठंडे पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अपने फलों और सब्जियों को एक मिनट के लिए इस पानी में भिगो दें और कुछ देर बाद इसे वॉश करें आपके फल और सब्जियां प्वाइजन फ्री रहेंगी।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 21-03-2023 at 10:46 IST
अपडेट