ताज़ा खबर
 

Hairfall: बालों के टूटने से हैं परेशान, इन 6 आसान स्टेप्स को करें फॉलो और पाएं मजबूत बाल

Hair Care Tips: हर किसी की पर्सनैलिटी को आकर्षक बनाने में बालों को बहुत बड़ा योगदान होता है। ऐसे में लोग इसे सुंदर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते।

hair, hair problems, hair fall, hair fall problems, baldness, shampoo tips, hair lossगीले बालों में भूलकर भी कंघी न करें। ऐसा करने से बाल ज़्यादा टूटते हैं। उन्हें सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें

Tips to reduce Hair Loss: आजकल की भागती – दौड़ती ज़िन्दगी में कई बार हम खुद का ख़्याल रखना भूल जाते हैं। न तो अपने स्किन का सही से ख़्याल रख पाते है न ही अपने बालों की देखभाल कर पाते हैं। सही देखभाल के अभाव में हमारे बाल टूटने लगते हैं। ऐसे में उन पर थोड़ा सा ध्यान देकर हम उन्हें टूटने से बचा सकते हैं साथ ही उन्हें स्वस्थ भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान स्टेप्स जिससे बालों को टूटने से बचाने में मदद मिलती है। इससे लोगों को शैम्पू करने का सही तरीका भी पता चलेगा।

स्टेप 1- डर्मेटोलॉजिस्ट्स का मानना है कि बालों को धोने से एक – दो घंटे पहले तेल से मालिश करनी चाहिए। इसमें ये ध्यान रखा जाना चाहिए कि हमारे स्कैल्प का मसाज अच्छे तरीके से हो। इससे हमारे सिर की त्वचा में आवश्यक नमी आ जाती है और बाल धोने पर वो रूखे नहीं होते।

स्टेप 2 – बालों में शैम्पू करने से तुरंत पहले उन्हें कंघी कर लें। इससे उलझे बाल अच्छे से सुलझ जाते हैं और बालों की जड़ों तक शैम्पू आसानी से पहुंच पाता है। कंघी कर लेने से हेयरवॉश के बाद भी बाल ज़्यादा उलझते नहीं हैं।

स्टेप 3- बालों में शैम्पू लगाने से पहले उन्हें अच्छी तरह धो लें। सूखे बालों में कभी भी शैम्पू में लगाए। इससे उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है। पानी से बालों को अच्छे से धोने के पश्चात हथेली पर पर्याप्त मात्रा में शैम्पू लेकर उसमें थोड़ा पानी मिलाकर बालों में लगाएं। थोड़ा पानी मिला देने से शैम्पू में मौजूद केमिकल्स की कठोरता कम हो जाती है और बालों को नुकसान नहीं होता।

स्टेप 4 – हर बार शैम्पू लगाने की शुरुआत ठीक सिर के उपर से न करें। एक ही जगह से शुरू करने से वहां के स्किन और बालों पर इसका बुरा असर होता है। आप गर्दन के पीछे की तरफ़ से भी शैम्पू करने की शुरुआत कर सकते हैं। शैम्पू करते वक़्त आप हथेलियों के बजाए अपने उंगलियों से बालों और सिर को साफ़ करें।

स्टेप 5 – शैम्पू करने के बाद बालों के पानी को हल्के हाथों से पोंछ दें। उसके बाद बालों में तौलिया लपेटने के बजाए आप किसी हलके सूती कपड़े का इस्तेमाल करें , इससे बालों के टूटने की संभावना कम होती है।

स्टेप 6 – गीले बालों में भूलकर भी कंघी न करें। ऐसा करने से बाल ज़्यादा टूटते हैं। उन्हें सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें, आप चाहे तो उन्हें पंखे की हवा में सूखा सकते हैं। जब बाल अच्छी तरह सूख जाएं तब मोटे दांतो वाले कंघी से बालों को धीरे – धीरे सुलझाएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Teacher’s Day 2020 Speech, Essay, Quotes: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की इस इच्छा के कारण मनाया जाने लगा टीचर्स डे, यहां देखें बेहतरीन स्पीच कंटेंट
2 बिहार में जन्‍मे, गोरखपुर से शुरू किया कारोबार, लखनऊ को बनाया मुख्‍यालय, दिलचस्प है सुब्रत रॉय की कहानी
3 Teacher’s Day 2020 Speech, Essay: टीचर्स डे पर लिखना है निबंध या भाषण तो यहां से ले सकते हैं मदद
ये पढ़ा क्या?
X