scorecardresearch

Turmeric for Glowing Skin: सर्दी में ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो हल्दी के साथ करें इन दो चीजों का इस्तेमाल, जानिए फायदे और तरीका

skin care tips: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप हल्दी के साथ दूध और बेसन का इस्तेमाल करें।

Turmeric for Glowing Skin: सर्दी में ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो हल्दी के साथ करें इन दो चीजों का इस्तेमाल, जानिए फायदे और तरीका
Turmeric for skin care: एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी स्किन को इंफेक्शन से बचाती है और स्किन को ग्लोइंग बनाती है। photo-freepik

Turmeric and milk pack for glowing skin: सर्दी के मौसम में स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में स्किन बेहद ड्राई और बेजान सी दिखती है और स्किन का सारा ग्लो खतम हो जाता है। स्किन की रंगत में इस तरह के बदलाव के लिए अनियमित खाने की आदतें, अपर्याप्त नींद और प्रदूषण जैसे कारण जिम्मेदार हैं। स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए ज्यादातर महिलाएं कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का सहारा लेती हैं। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल कई बार स्किन को खूबसूरत बनाने के बजाए स्किन पर साइड इफेक्ट भी कर देता है। सर्दी में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घरेलू नुस्खें बेहद असरदार साबित होते हैं।

हल्दी एक ऐसा गर्म मसाला है जिसका इस्तेमाल सदियों से स्किन केयर के रूप में किया जा रहा है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन से जुड़ी समस्याओं का उपचार होता है और स्किन की रंगत में भी निखार आता है। हल्दी स्किन की अशुद्धियों को दूर करती है और रंगत में निखार लाती है।

सर्दी में स्किन का रंग डार्क दिखने लगता है ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल चेहरे पर करने से स्किन की डार्कनेस दूर होती है और नैचुरल ग्लो आता है। चेहरे की रंगत बदलने के लिए हल्दी का इस्तेमाल दूध के साथ करने से स्किन की ड्राईनेस दूर होती है और स्किन ग्लोइंग दिखती है। आइए जानते हैं कि हल्दी का बेसन और दूध के साथ कैसे इस्तेमाल करें और इस पैक से स्किन को कौन-कौन से फायदे हैं।

हल्दी और दूध के पैक के स्किन के लिए फायदे: (Turmeric and milk pack benefits)

एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुणों से भरपूर हल्दी एक ऐसा मसाला है जो स्किन को इंफेक्शन (skin-infection) से बचाती है और स्किन में निखार लाती है। शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी चेहरे को ग्लोइंग (glowing face) बनाती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन (Curcumin) एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट जो स्किन की सूजन (skin swelling) को कम करता है। इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से स्किन लम्बे समय तक जवान और खूबसूरत (young and beautiful skin) रहती है। हल्दी का इस्तेमाल स्किन पर करने से ये फ्री- रेडिकल्स से बचाव करती है और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देती है। कोलेजन का अत्याधिक उत्पादन स्किन को सॉफ्ट और तरोताजा रखता है।

दूध के स्किन के लिए फायदे: (Milk benefits for skin)

पैक में मौजूद दूध में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड नामक एक लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो स्किन पर क्लींजर की तरह काम करता है। दूध स्किन की ड्राईनेस को दूर करता है और चेहरे के मुहांसों से निजात दिलाता है। नैचुरल तरीके से स्किन में ग्लो लाने के लिए दूध और हल्दी का पैक बेहद असरदार है।

बेसन के स्किन के लिए फायदे: (besan benefits for skin)

बेसन का इस्तेमाल स्किन पर करने से सर्दी में स्किन की ड्राईनेस दूर होती है। ये पिंपल्स की समस्या दूर करता है और डेड सेल्‍स को हटाने में मदद करता है। टैन स्किन को ठीक करके ये स्किन की ड्राईनेस भी कंट्रोल करता है।

दूध और हल्दी का पैक कैसे तैयार करें: (How To Use Turmeric for your Skin)

दो से तीन चम्मच बेसन में लगभग आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इसे पेस्ट बनाने के लिए इसमें दो चम्मच दूध का इस्तेमाल करें और अच्छी तरह मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर फिर से अच्छे से मिक्स करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। फिर, ठंडे पानी से चेहरे को वॉश कर लें।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 08-12-2022 at 02:46:01 pm
अपडेट