ताज़ा खबर
 

ग्लोईंग स्किन के लिए इस तरह चेहरे पर लगाएं चावल का पानी, पिंपल्स से लेकर टैनिंग तक से छूटेगा पीछा

Skin Care: विशेषज्ञों के अनुसार स्किन के लिए चावल का पानी बेहद प्रभावी होता है, साथ ही ये पूरी तरह से सुरक्षित है

skin care, skin care tips, skin care routine, skin whitening, glowing skinजो लोग सेंसिटिव स्किन से परेशान हैं उनके लिए चावल का पानी किसी रामबाण से कम नहीं है

Skin Care Tips: शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही अपनी त्वचा का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। कई बार लोग अपनी स्किन की देखभाल में लापरवाही करते हैं जिसके कारण उन्हें पिंपल्स, ड्राई स्किन जैसी कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। चमकता हुआ चेहरा न केवल आपको ताजगी महसूस कराता है, बल्कि लोगों के मनोबल को बढ़ाने में भी मददगार है। निखरी त्वचा पाने के लिए लोग घंटों ब्यूटी पार्लर में बिता देते हैं लेकिन इससे स्किन और ज्यादा खराब ही हो जाती है। ब्यूटी उत्पादों में मौजूद रसायन चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे चेहरा खिलने के बजाय सेंसेटिव हो जाता है। ऐसे में चेहरे पर चावल का पानी इस्तेमाल करने से स्किन की ये सारी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

कैसे है चावल का पानी (माड़) फायदेमंद: फरमेंटेड राइस वॉटर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर तत्व होते हैं जैसे कि फेरुलिक एसिड, गामा ऑरिजनॉल और फाइटिक एसिड। ये सभी एलिमेंट्स स्किन लाइटनिंग और एंटी-एजिंग में मददगार होते हैं। ढ़ीली पड़ती स्किन को दोबारा टाइट करने और त्वचा की टेक्सचर को नॉर्मल करने में भी चावल का पानी कारगर है।

सनबर्न्स को कहें अलविदा: जो लोग सेंसिटिव स्किन से परेशान हैं उनके लिए चावल का पानी किसी रामबाण से कम नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद स्टार्च इन्फेलेमेशन को कम करने में मददगार है। एटॉपिक डर्मटाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए भी ये घरेलू उपाय असरदार साबित होता है।

नहीं होता है कोई साइड इफेक्ट: विशेषज्ञों के अनुसार स्किन के लिए चावल का पानी बेहद प्रभावी होता है, साथ ही ये पूरी तरह से सुरक्षित है। उनका मानना है कि इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने से चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। हालांकि, पानी को रूम टेम्पेरचर पर 24 घंटे से ज्यादा समय के लिए नहीं रखना चाहिए।

कैसे बनाएं चावल पानी: सबसे पहले आधा कप चावल को 30 से 40 मिनट तक उबालें। अब बाकी बचे पानी को छान लें और स्प्रे बोतल में डालकर फ्रिज में रख लें। तकरीबन एक सप्ताह रखने के बाद आप जब चाहें इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, राइस वॉटर को बनाने के बाद 24 घंटे तक रूम टेम्परेचर में रखने से फरमेंटेड राइस वॉटर तैयार हो जाता है। इसे 2 से 3 दिनों तक फ्रिज में रखें, उसके बाद स्प्रे बोतल में डालकर इस्तेमाल करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर जानिये उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें
2 Gandhi Jayanti 2020 Speech, Essay, Quotes: गांधी जयंती पर स्पीच व निबंध के बेहतरीन कंटेंट देखें यहां
3 Gandhi Jayanti 2020: 13 साल की उम्र में हो गई थी शादी, जानें- महात्मा गांधी से जुड़ी और दिलचस्प बातें
यह पढ़ा क्या?
X