scorecardresearch

Hair Care: सर्दी में हेयर फॉल से परेशान हैं तो इन तीन तेलों से करें हेयर मसाज, हेयर फॉल से मिलेगी निजात

hair fall Solution: बालों के टूटने से परेशान हैं तो नहाने से एक घंटा पहले बालों पर जैतून का तेल लगाएं।

Hair Care: सर्दी में हेयर फॉल से परेशान हैं तो इन तीन तेलों से करें हेयर मसाज, हेयर फॉल से मिलेगी निजात
best hair oil for hair fall solution: सर्दी में आप हेयर फॉल से बचाव करना चाहते हैं तो बादाम के तेल से मसाज करें। photo-freepik

सर्दी के मौसम में स्किन की तरह बालों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। इस मौसम में बालों की समस्याएं बेहद बढ़ जाती है। सर्दी में बालों में डैंड्रफ और हेयरफॉल बेहद परेशान करता है। इस मौसम में सर्द हवाएं स्केल्प की स्किन की नमी को सोख लेती है जिससे स्केल्प ड्राई हो जाती है। सिर की ड्राई स्किन बालों को भी ड्राई बना देती है। बालों में ड्राईनेस बढ़ने से बाल जल्दी टूटते हैं। सर्दी में बालों के ड्राई होने का कारण गर्म पानी का अधिक सेवन भी है। गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल बालों पर हार्मफुल इफेक्ट डालता है।

गर्म पानी से बालों को वॉश करने से बालों का नेचुरल मॉइश्चराइजर कम हो जाता है, जिससे बाल टूटने और झड़ने (hair fall) लगते हैं। सर्द मौसम में आप भी हेयर फॉल(hair fall)से परेशान हैं तो बालों पर नेचुरल ऑयल से मसाज करें। कुछ ऑयल से बालों की मसाज करने से आसानी से हेयर फॉल और डैंड्रफ से बचाव किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि कौन से तीन तेलों का इस्तेमाल बालों पर करके हेयर फॉल से बचाव किया जा सकता है।

तिल के तेल से करें मसाज: (apply sesame oil)

सर्दी में तिल के तेल से बालों की मसाज करने से हेयर फॉल से बचाव होता है। औषधीय गुणों से भरपूर तिल के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड मौजूद होता है जो बालों को हेल्दी रखता है। इस तेल से सर्दी में मसाज करने से हेयर फॉल से बचाव होता है और बाल घने और खूबसूरत बनते हैं। इस तेल का इस्तेमाल आप बालों पर रात में सोने से पहले करें और सुबह उठकर बालों को वॉश कर लें। ये तेल बालों को मजबूत और हेल्दी बनाएगा।

बादाम का तेल लगाएं: (Apply almond oil)

बादाम का तेल बालों पर किसी दवा से कम असर नहीं करता। बादाम के तेल में प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बॉलों को पोषण देते हैं। इस तेल से रेगुलर बालों की मसाज करने से बाल स्ट्रॉन्ग और हेल्दी रहते हैं। ये तेल हेयर फॉल से बचाव करता है और डैंड्रफ से निजात दिलाता है।

जैतून के तेल का करें इस्तेमाल: (Use olive oil)

जैतून का तेल बालों पर बेहद असरदार साबित होता है। सर्दी में हेयर फॉल से परेशान हैं तो इस तेल का इस्तेमाल बालों में नहाने से एक घंटा पहले करें। इस तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मौजूद होता है जो बालों को होने वाले नुकसान से बचाता है। इसका इस्तेमाल बालों को मजबूत बनाता है और स्कैल्प को पोषण देता है। इस तेल से बालों की मसाज करने से बाल जल्दी टूटते नहीं है और बालों की डैंड्रफ भी दूर होती है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-11-2022 at 05:35:58 pm