ताज़ा खबर
 

गर्मियों में चिकनी और चमकती त्वचा के लिए लगाएं बादाम और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस स्क्रब, जानें

Skincare Routine: एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब मुल्तानी मिट्टी और बादाम को साथ में मिलाकर स्क्रब तैयार किया जाता है तो इससे बगैर किसी नुकसान के चेहरे पर नई चमक आती है

face scrub, skin care products, skincare tips, healthy skinत्वचा को स्वस्थ रखने के लिए और मुंहासों की समस्या से निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है

Summer Skincare Routine: चमकती त्वचा के लिए स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना बेहद जरूरी है। इसी रूटीन का एक अहम हिस्सा है एक्सफॉलिएशन, ये त्वचा से डेड स्किन सेल्स और गंदगी को दूर करता है। नियमित रूप से ऐसा करने से त्वचा पर हेल्दी निखार आता है और चेहरे पर दरार पड़ने का खतरा भी कम होता है। इसलिए अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स में स्क्रब को जरूर शामिल करें और कम से कम सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करें। हालांकि, बाजार में मिलने वाले स्क्रब त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। इनमें पाया जाने वाला केमिकल स्किन को ड्राय बना देता है। ऐसे में घरेलू नुस्खों से बनाए स्क्रब का उपयोग करें।

एक्सफॉलिएशन के लिए मुल्तानी मिट्टी और बादाम से बने फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं विस्तार से –

स्किन के लिए बादाम: बादाम फैटी एसिड्स से भरपूर होता है जो स्किन में नमी बरकरार रखने में मददगार है। साथ ही, इस सूखे मेवे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्किन को फ्री रैडिक्लस के प्रभाव से बचाने में मददगार हैं। साथ ही, बादाम स्किन के लिए जेंटल माना गया है, ऐसे में स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

रामबाण साबित होता है मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल स्किन के लिए बरसों से हो रहा है। त्वचा संबंधी कई दिक्कतों को दूर करने में ये सहायक है, ऐसा इसलिए क्योंकि त्वचा में मौजूद अतिरिक्त सीबम को मुल्तानी मिट्टी दूर करता है। ब्रेकआउट के खतरे को कम करने के साथ ही ये स्किन से गंदगी और जलन दूर करने में भी प्रभावी है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए और मुंहासों की समस्या से निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब मुल्तानी मिट्टी और बादाम को साथ में मिलाकर स्क्रब तैयार किया जाता है तो इससे बगैर किसी नुकसान के चेहरे पर नई चमक आती है। इस वजह से गर्मियों में इस फेस स्क्रब का इस्तेमाल लाभकारी साबित होगा।

जानें बनाने की विधि: स्क्रब को बनाने के लिए 5 से 6 बादाम, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच गुलाब जल या फिर सादा पानी लें। करीब घंटेभर के लिए बादाम को पानी में फुलने दें, फिर इसे महीन पीस लें। अब पिसे हुए बादाम में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल या पानी मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह मिक्स करें जिसकी कंसिस्टेंसी पेस्ट की तरह हो।

क्या है इस्तेमाल का तरीका: इसे यूज करने से पहले करीब 5 से 7 मिनट तक स्टीम लें ताकि आपके स्किन पोर्स खुल सकें। इससे गंदगी पूरी तरह हटाने में मदद मिलती है। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और माथा, नाक, ठुड्डी समेत फेस के अन्य हिस्सों में स्क्रब करें। इसके बाद 10 से 15 मिनट चेहरे को ड्राय होने के लिए छोड़ें। फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें और जेंटल फेस वॉश लगाएं।

Next Stories
1 ब्लड शुगर बढ़ने से हो सकती हैं कई स्किन प्रॉब्लम्स, जानें किन बातों का रखें ध्यान
2 मुकेश अंबानी ने 592 करोड़ में खरीदा ब्रिटेन का मशहूर Stoke Park होटल, 900 साल पुरानी है प्रॉपर्टी; जानिये और क्या है खासियत
3 कभी 15 रुपये में ट्यूशन देते थे भाबीजी घर पर हैं के ‘सक्सेना जी’, जानें अब कितनी फीस लेते हैं सानंद वर्मा
यह पढ़ा क्या?
X