scorecardresearch

एप्पल भी बढ़ा सकता है वेट? जानिए सेब के सेवन को लेकर किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

आपको पता है सेब का अधिक सेवन करना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानें सेहत को कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं-

एप्पल भी बढ़ा सकता है वेट? जानिए सेब के सेवन को लेकर किन बातों का रखना चाहिए ध्यान
रोजाना 2 सेब जरूर खाएं। इससे ना सिर्फ यूरिक एसिड कंट्रोल होगा, बल्कि उसके लक्षणों से भी निजात मिलेगी। photo-freepik

‘एन एप्पल ए डे, कीप्स डॉक्टर अवे’ एक बहुत ही प्रसिद्ध अंग्रेजी कहावत है जिसके अनुसार रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर दूर रह सकते हैं। इसका कारण यह है कि सेब स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ पोषक तत्वों का खजाना है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब के सेवन से वजन भी बढ़ सकता है ? आइए जानते हैं-

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सेब अधिक मात्रा में खाने से शरीर का वजन बढ़ सकता है। वहीं, सेब का सीमित मात्रा में सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सेब में मौजूद फ्रुक्टोज अन्य शर्करा की तुलना में वजन बढ़ा सकता है, लेकिन शोध में यह साबित नहीं हुआ है।

सेब में कितनी कैलोरी होती है?

सेब कई आकार और विभिन्न किस्मों में आते हैं। एक सेब में मौजूद कैलोरी उसके आकार पर निर्भर करती है। विभिन्न किस्मों में कैलोरी की मात्रा भी भिन्न होती है। एक मध्यम आकार के सेब में 95 कैलोरी हो सकती है। वहीं, एक बड़े आकार के सेब में 116 कैलोरी हो सकती है। एक छोटे सेब में 77 कैलोरी होती है।

सेब वजन बढ़ाता है?

एक सामान्य आहार के साथ, यदि आप एक दिन में 5 मध्यम आकार के सेब खाते हैं, तो इससे आपकी दैनिक कैलोरी प्रति दिन लगभग 500 बढ़ सकती है। ऐसे में रोजाना 5 सेब खाने से आप प्रति सप्ताह लगभग 3,500 अतिरिक्त कैलोरी जमा करेंगे।

बता दें कि 3,500 कैलोरी शरीर के वजन के 1 पाउंड (करीब 456 ग्राम) के बराबर होती है। ऐसे में अगर आप साल भर में रोजाना 5 सेब खाते हैं तो यह पूरे साल में करीब 52 पाउंड (22.6 किलो) वजन बढ़ा सकता है। हालांकि, रोजाना नाश्ते में 1 सेब खाना आपकी सेहत के लिए हेल्दी हो सकता है। यह शरीर के वजन को कम करता है, लेकिन आपको अन्य आहारों से भी कैलोरी की मात्रा पर ध्यान देने की आवश्यकता है।\

सेब में फ्रुक्टोज बढ़ा सकता है वजन

सेब में फ्रुक्टोज होता है, जो फलों में मुख्य शर्करा में से एक है। फ्रुक्टोज का उपयोग उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप बनाने के लिए भी किया जाता है। अधिक मात्रा में फ्रुक्टोज युक्त आहार का सेवन करने से वजन बढ़ने के साथ-साथ मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन रोजाना 1 सेब खाने से आपको सामान्य तौर पर कोई परेशानी नहीं होगी बल्कि यह सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा। सेब का अधिक सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि सीमित मात्रा में इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। इसलिए अपने आहार में बदलाव करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

सेब के कारण हो सकती है फैटी लिवर की समस्या

सेब में फ्रुक्टोज पाया जाता है और फ्रुक्टोज का हाई लेवल मेटाबॉलिज्म संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इसके अलावा इसके कारण फैटी लीवर की समस्या हो सकती है। यदि आप मोटापे, मधुमेह या चयापचय रोग से पीड़ित हैं, तो सेब का सेवन कम मात्रा में करें। इसके अलावा इन स्थितियों में कोशिश करें कि किसी विशेषज्ञ से सलाह लेकर ही सेब को अपने आहार में शामिल करें।

सेब के अधिक सेवन से हो सकता है लूज मोशन

सेब में फाइबर घुलनशील होता है। सेब में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को बढ़ावा देती है। इसलिए सेव को अधिक मात्रा में खाने से व्यक्ति फाइबर को पचा नहीं पाता है, जिसके दस्त की शिकायत हो सकती है।

सेब की बीज खाने से हो सकती हैं समस्याएं

कई बार ऐसा होता है कि फल खाते समय अगर बीज छोटे हों तो लोग गलती से उन्हें भी खा लेते हैं। लेकिन अगर आप सेब खा रहे हैं तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि आप गलती से सेब के बीज न खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि सेब में साइनाइट नाम का तत्व होता है जो पाचन प्रक्रिया के दौरान शरीर में पहुंचता है। एक अध्ययन के अनुसार एक कप सेब के बीज का सेवन करने से भी जान को खतरा होता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट