डिलीवरी के बाद झड़ने लगे थे अनुष्का शर्मा के बाल, अपनाया ये यूनिक तरीका, आप भी कर सकती हैं ट्राई

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में एस्ट्रोजन लेवल नॉर्मल हो जाता है, जिसके कारण बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। कुछ महिलाएं तो प्रसव के 3 से 6 महीने बाद भी हेयर फॉल की समस्या से जूझती हैं।

anushka sharma, lifestyle, pregnancy news
डिलीवरी के बाद अनुष्का शर्मा के झड़ने लगे थे, एक्ट्रेस ने अपनाया ये तरीका (फोटो क्रेडिट- अनुष्का शर्मा इंस्टाग्राम)

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा कुछ महीने पहले ही मां बनी हैं। जनवरी के महीने में उन्होंने बेटी को जन्म दिया था। विराट कोहली और अनुष्का ने मिलकर बेटी का नाम ‘मां दुर्गा’ के नाम पर ‘वामिका’ रखा था। हालांकि, डिलीवरी के बाद एक्ट्रेस पोस्ट प्रेग्नेंसी की समस्याओं से जूझ रही हैं। दरअसल, हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर हेयर मेकओवर के साथ एक फोटो साझा की।

इस तस्वीर को शेयर करते हुए अनुष्का शर्मा ने कैप्शन में लिखा था कि डिलीवरी के बाद बाल झड़ने की वजह से उन्हें हेयर कट करवाना पड़ा। एक्ट्रेस के इस लुक को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। बता दें, अनुष्का की तरह ही कुछ महिलाओं को डिलीवरी के बाद बाल झड़ने की समस्या होती है। या तो वह भी एक्ट्रेस की तरह इस परेशानी से निजात पाने के लिए हेयर कट करवा सकती हैं। या फिर कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकती हैं, जो बाल झड़ने की समस्या को कंट्रोल करने में कारगर है।

इस वजह से झड़ते हैं डिलीवरी के बाद: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में एस्ट्रोजन लेवल नॉर्मल हो जाता है, जिसके कारण बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। कुछ महिलाएं तो प्रसव के 3 से 6 महीने बाद भी हेयर फॉल की समस्या से जूझती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको हेल्दी और पौष्टिक भोजन करना चाहिए।

ऐसी हो डाइट: प्रसव के बाद आपकी डाइट पोषक तत्वों से भरपूर होनी चाहिए। क्योंकि, इस दौरान बॉडी खुद को रिपेयर कर रही होती है। आप चाहें तो फल, बैरीज, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, नट्स, अलसी के बीज, अंडे आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

मेथी: प्रेग्नेंसी के बाद बाल झड़ने की समस्या को रोकने में मेथी बेहद ही कारगर है। इसके लिए मेथीदाने को रात में पानी में भिगोकर रख दें। फिर इस पानी को अपने बालों में लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में बालों में शैंपू कर लें। आप हफ्ते में दो-तीन बार अपना सकती हैं।

एवोकाडो का हेयर मास्क: इस मास्क को बनाने के लिए पके हुए एवोकाडो को मैश करके उसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें। फिर बालों में इस मास्क को लगा लें। सूखने के बाद शैंपू कर लें। विटामिन्स से भरपूर एवोकाडो बाल झड़ने की समस्या को कंट्रोल करता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट