समय से पहले ही चेहरे पर दिखने लगा है बुढ़ापा? इन योगासनों से होगा फायदा

योग चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है। एक्सपर्ट नीतिक कोहली कहतीं हैं कि हमारे शरीर की सभी दूसरी मांसपेशियों के साथ साथ चेहरे की 43 मांसपेशियों को भी देखभाल की जरूरत होती है।

face yoga, anti ageing facial exercise, anti ageing face yoga
फेस योगा से हम लंबे समय तक बुढ़ापे को चेहरे से दूर रख सकते हैं (Photo-Getty/Indian Express)

योग शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचने में कितना असरदार है ये सभी को पता है। योग करने से हम लंबे समय तक जवां बने रहते हैं और चेहरे पर भी ग्लो रहता है। आयुर्वेद एक्सपर्ट नीतिक कोहली अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहती है कि एजिंग चेहरे पर न दिखे, इसके लिए चेहरे का योग करना जरूरी है। इससे चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है।

योग चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है और उन समस्याओं को दूर करता है जो एजिंग के लिए जिम्मेदार हैं। नीतिक कोहली कहतीं हैं कि हमारे शरीर की सभी दूसरी मांसपेशियों के साथ साथ चेहरे की 43 मांसपेशियों को भी देखभाल की जरूरत होती है।

वो आग बतातीं हैं, ‘फेस योग एंटी-एजिंग एक चमत्कार की तरह है। एजिंग के दौरान लोगों को अक्सर झुर्रियों और स्किन का ढीला होना जैसी समस्याएं होती है। ऐसे में फ़ेस योग के रोजाना अभ्यास से आप कम उम्र के दिख सकते हैं। 

योग और उनको करने का तरीका

* माथा- माथे पर क्षैतिज झुर्रियों आती है। इन झुर्रियों को कम करने के लिए अपनी उंगलियों को भौंहों के ठीक ऊपर रखें। उसके बाद अपनी उंगलियों से धीरे से नीचे की ओर दबाते हुए अपनी भौंहों को जितना हो सके उतना ऊपर उठाने की कोशिश करें। इस एक्सरसाइज को छह सेकंड तक करें और 5 से 10 बार दोहराएं। 

* ऊपरी होठ- होंठ की रेखाएं या होंठ के ऊपर लंबवत झुर्री के कम करने लिए अपने अंगूठे को ऊपरी होंठ के निचले सिरे को दबाते हुए खींचे। इस पोज़ीशन को छह सेकंड के लिए बनाए रखें। 

* जॉलाइन- यह व्यायाम एक शिथिल पड़े जबड़े में रक्त संचार में मदद कर सकता है। आप अपनी कोहनी को टेबल के ऊपर रखें। हथेली से अपनी ठुड्डी को दबाएं। ऐसे में अपने जबड़ा खोलने की कोशिश करते हुए हथेली को ऊपर की ओर दबाएं। छह सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। 

* मिडफेस- यह अभ्यास नासोलैबियल फोल्ड यानी नाक से होते हुए मुंह से कोनों की ओर जाने वाली रेखाओं के लिए है, जिन्हें स्माइल लाइन्स भी कहते है। इसे करने के लिए अपना मुंह खोलें और अपने होठों को थोड़ा सा दबाएं। उसके बाद अपनी तर्जनी से अपने मुंह से बाहर की ओर खींचते हुए अपने होठों को बाहर निकालने की कोशिश करें।

* होंठ- यह व्यायाम आपके होंठों को अच्छा दिखने में मदद करेगा। इसके लिए अपने निचले होंठ को अपने ऊपरी होंठ से मिला लें। फिर दोनों होठों को अंदर की ओर मोड़ें और उन्हें आपस में दबाएं, जैसे आप अपने होठों से किसी चीज को पकड़ने की कोशिश कर रहे हों।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट