कभी बड़े भाई मुकेश से आगे थे अनिल अंबानी, अब उनके आसपास भी नहीं; ऐसी हो गई है हालत

आर्थिक मामलों के तमाम जानकार कहते हैं कि अनिल की ये हालत उनके वित्तीय कुप्रबंधन की वजह से हुई है। क्योंकि, बंटवारे के दौरान उन्हें जो कंपनियां मिली थी, उन्होंने उस पर ध्यान नहीं दिया।

anil ambani, anil ambani newsअनिल अंबानी (Photo-indian express )

रिलायंस ग्रुप (Reliance Group) के चेयरमैन अनिल अंबानी (Anil Ambani) किसी-ना-किसी कारण अक्सर चर्चा में रहते हैं। उनपर काफी कर्ज हो चुका है। हाल ही में उनकी रिलायंस होम फाइनेंस कंपनी को कई बैंकों ने डिफॉल्टर घोषित कर दिया है। बता दें कि अब अनिल की कंपनियों पर कुल कर्ज बढ़कर 4,280 करोड़ रुपये हो गया है।

एक समय में दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में शुमार अनिल अंबानी (Anil Ambani) अब आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं। बता दें, 2020 की फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट (Forbes List) में जहां मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 21वें स्थान पर थे। वहीं, अनिल अंबानी का नाम इस लिस्ट से गायब था। हालांकि इससे पहले करीब एक दशक तक मुकेश और अनिल, दोनों भाईयों का नाम सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में हुआ करता था। हालांकि, अब ऐसा नहीं है।

बंटवारे में मिली थी बराबर की संपत्ति: गौरतलब है कि साल 2005 में हुए संपत्ति बंटवारे में दोनों भाइयों अनिल और मुकेश को बराबर की संपत्ति मिली थी। जहां 2007 में अनिल अंबानी के पास 45 अरब डॉलर की संपत्ति थी, वहीं, मुकेश के पास 49 अरब डॉलर थे। 2008 में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में तब अनिल अंबानी 6वें स्थान पर थे।

क्यों आर्थिक तंगी में फंसे अनिल अंबानी: आर्थिक मामलों के तमाम जानकार कहते हैं कि अनिल की ये हालत उनके वित्तीय कुप्रबंधन की वजह से हुई है। क्योंकि, बंटवारे के दौरान उन्हें जो कंपनियां मिली थी, उन्होंने उस पर ध्यान नहीं दिया। बल्कि दूसरी जगहों पर पैसा निवेश किया। इसके कारण उनकी एक के बाद एक कंपनी डूबती चली गई।

एक कार में चलते हैं अनिल: हाल ही में लंदन की एक अदालत में दिए बयान में यह जानकारी दी गई थी कि अनिल अंबानी अब केवल एक कार में चलते हैं और गहने बेचकर वकीलों की फीस चुका रहे हैं। साथ ही अनिल अंबानी का खर्च अब उनका परिवार उठा रहा है।

दरअसल, अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन ने चीन के तीन सरकारी बैंकों से कॉरपोरेट लोन लिया था। हालांकि, इसका भुगतान करने में कंपनी विफल हो गई थी। इसको लेकर लंदन की एक अदालत में सुनवाई के दौरान यह जानकारी दी गई थी।

Next Stories
1 चाय-कॉफी और कोल्ड ड्रिंक से दूर रहते हैं अमिताभ बच्चन, नॉनवेज भी छोड़ दिया है; ऐसी है लाइफस्टाइल
2 सेफ प्रेग्नेंसी के लिए कुछ फूड्स को ‘NO’ कहना भी है जरूरी, जानें किनसे करें परहेज
3 सियासत से दूर आध्यात्म में रम गए हैं नीतीश कुमार के इकलौते बेटे निशांत, जीते हैं ऐसी ज़िंदगी
यह पढ़ा क्या?
X